Science / वैज्ञानिकों ने बताया जो सबसे बड़ा हिमयुग था वो किस वजह से हुआ था, हुआ बड़ा खुलासा

Zoom News : Feb 17, 2021, 07:35 AM
USA: जब पृथ्वी का गठन किया गया था, तो यह एक गर्म आग का गोला था। कुछ करोड़ वर्षों के बाद, उस पर बर्फ की एक मोटी चादर बिछ गई थी। वह है, हिमयुग। तब दुनिया में कोई देश नहीं थे। इंसान नहीं थे। जमीन पर केवल बर्फ थी। यह लगभग 500 मिलियन साल पहले की बात है। यह डायनासोर के समय से सदियों पहले था। क्या आप जानते हैं कि हिमयुग कई बार पृथ्वी पर आया है। लेकिन सबसे बड़ी बर्फ उम्र क्या हुई थी? वैज्ञानिकों ने इस रहस्य को उजागर किया है।

पृथ्वी पर प्राचीन हिमयुग के पीछे, अंतरिक्ष में घूमते हुए क्षुद्रग्रहों की एक साजिश थी। वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि दो विशाल क्षुद्रग्रहों के बीच एक टक्कर थी। जिसके कारण पृथ्वी पर हिमयुग का युग आया था। यह हिम युग लाखों वर्षों तक था। सवाल उठता है कि अगर क्षुद्रग्रहों की टक्कर में गर्मी थी, तो लाखों वर्षों तक बर्फ कैसे जमा हुई थी। 

यह अध्ययन साइंस एडवांस नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है। बताया गया है कि टक्कर के बाद पैदा हुई गर्मी के बाद धरती पर भारी मात्रा में धूल जमा हो गई। हालांकि, यह अंतरिक्ष में क्षुद्रग्रहों के कारण होने वाली धूल का एक बहुत छोटा हिस्सा था। आइए जानते हैं कि यह क्षुद्रग्रह कहां से आया।

46.6 मिलियन साल पहले, एक क्षुद्रग्रह जो मंगल और ग्रह बृहस्पति के बीच से आया था, पृथ्वी के पास एक अन्य क्षुद्रग्रह से टकरा गया और टूट गया। इससे पृथ्वी पर बहुत अधिक धूल और गर्मी पैदा हुई। इस अध्ययन को करने वाले वैज्ञानिक फिलिप हेक ने कहा कि हर साल धरती से 40 टन से अधिक धूल निकलती है। लेकिन उस समय, पृथ्वी पर इस टक्कर के कारण, 4 लाख टन धूल आ गई थी।

इतनी ही मात्रा में, यह धूल 20 लाख वर्षों तक पृथ्वी पर आती रही। यह इतनी धूल है कि अगर यह ट्रकों से कहीं भर जाता है, तो इसमें लगभग 100 करोड़ ट्रक लगेंगे। गर्म धूल पृथ्वी पर आ गई और ठंडा हो गया। इसके कारण पृथ्वी की जलवायु ठंडी होने लगी। जब पृथ्वी ठंडी होने लगी, तो बर्फ जल्दी से पूरी पृथ्वी पर चली गई।

फिलिप हेक ने कहा कि हमने अंटार्कटिका में कुछ सूक्ष्म उल्कापिंड पाए हैं जो 46.6 मिलियन वर्ष पुराने क्षुद्रग्रहों के टूटने के कारण पृथ्वी पर आए थे। कार्बन डेटिंग से उनकी उम्र को हटा दिया। तो सारा मामला समझ में आ गया। दो मिलियन वर्षों के लिए, ठंडी धूल पृथ्वी पर गिर गई।

ठंडी धरती पर बर्फ के जमने के साथ जीवन का निर्माण शुरू हुआ। पृथ्वी के विभिन्न भागों में विभिन्न प्रकार के छोटे जीव पनपने लगे। क्योंकि हर जगह का तापमान अलग था। इसलिए, मौसम के अनुसार, जीवों का विकास शुरू हो गया। लेकिन हिमयुग लाखों वर्षों तक बना रहा। इसलिए, इसे प्राचीन हिम युग कहा जाता है। 

पृथ्वी का तापमान धीरे-धीरे बदल रहा था। यह जीवन की उत्पत्ति के लिए अनुकूल था। यदि तापमान और जलवायु में अचानक बदलाव होता है, तो जीवन के आने का कोई सवाल ही नहीं है। जैसे जब कोई उल्का पिंड गिरा, तो धरती से डायनासोर की पूरी प्रजाति ही खत्म हो गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER