देश / ‘An Era of Darkness’ किताब के लिए शशि थरूर को साहित्य अकादमी अवॉर्ड

AajTak : Dec 18, 2019, 05:03 PM
कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर को साहित्य की दुनिया में बड़ा सम्मान मिला है। शशि थरूर को अंग्रेजी भाषा में योगदान के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार 2019 के खिताब से नवाज़ा गया है। कांग्रेस सांसद को ये पुरस्कार उनके द्वारा ब्रिटिश काल पर लिखी गई ‘An Era of Darkness’ के लिए मिला है। ये किताब 2016 में रिलीज हुई थी।

साहित्य अकादमी संस्था की तरफ से बुधवार को कुल 23 भाषाओं में योगदान के लिए पुरस्कारों का ऐलान किया गया है। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, असमिया, बांग्ला समेत अन्य 23 भाषाएं शामिल हैं। शशि थरूर को अंग्रेजी भाषा के लिए पुरस्कार मिला है।

क्या कहती है शशि थरूर की वो किताब?

केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने 2016 में ‘एन ऐरा ऑफ डार्कनेस’ किताब लिखी थी। ब्रिटेन में ये किताब Inglorious Empire: What the British Did to India के नाम से छपी थी, जिसकी शुरुआती 6 महीने में ही 50 हजार से अधिक कॉपियां बिक गई थीं। इस किताब में शशि थरूर ने भारत में हुए ब्रिटिश राज के बारे में लिखा है, जिसमें उनपर तंज भी है, इतिहास का हिस्सा भी है। किताब में 1857 क्रांति, 1919 का जलियांवाला बाग, ईस्ट इंडिया कंपनी का भारत में आना और फिर अंग्रेजों का भारत से चले जाना, पूरे किस्से के बारे में बताया गया है।

अभी तक 19 किताबें लिख चुके हैं शशि थरूर

गौरतलब है कि कांग्रेस नेता शशि थरूर अभी तक कुल 19 किताबें लिख चुके हैं, जिसका जिक्र उन्होंने अपनी वेबसाइट और ट्विटर अकाउंट पर भी किया है। एन ऐरा ऑफ डार्कनेस के अलावा ‘मैं हिंदू क्यों हूं?’ , ‘The Paradoxical Prime Minister’, Nehru: The Invention of India जैसी किताबें शामिल हैं, जो कि ऐतिहासिक और राजनीतिक दृष्टि से काफी अहम हैं।

युवाओं में हिट है शशि थरूर की अंग्रेजी

युवा और सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल करने वाले लोगों में शशि थरूर की एक अलग इमेज है, जो उन्हें अन्य राजनेताओं से अलग करती है। ट्विटर में शशि थरूर का अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल, उनका अंग्रेजी बोलने का तरीका या फिर खुलकर ब्रिटेन में जाकर ही अंग्रेजी शासन के खिलाफ बोलना युवाओं को काफी भाता है। हाल ही में शशि थरूर ने एक वेब शो के लिए स्टैंड अप कॉमेडी भी की थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER