राजस्थान / शीघ्र की जाएगी आयुर्वेद विभाग में 576 मेडिकल ऑफिसर्स के पदों की पदोन्नति- डॉ. रघु शर्मा

Zoom News : Feb 19, 2020, 03:29 PM
जयपुर: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को विधान सभा में कहा कि आयुर्वेद विभाग में 576 मेडिकल ऑफिसर्स के पदों को पदोन्नति से भरने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को लिखा जा चुका है। पदोन्नति के बाद रिक्त मेडिकल ऑफिसर्स के पदों के लिए जल्द से जल्द प्रक्रिया प्रांरभ सीधी भर्ती की जाएगी।  

डॉ. शर्मा ने प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से इस सम्बन्ध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि आयुर्वेद विभाग में लंबे समय से डीपीसी नहीं हुई है। 2011 से पीएमओ और अतिरिक्त निदेशकों की डीपीसी नहीं हुई। आठ वषोर्ं की लंबित उप निदेशक और सीनियर मेडिकल ऑफिसर -1 की डीपीसी हाल ही हमने पूरी की है। अभी हम और डीपीसी करेंगे, जिससे नीचे के पद वाले उपर चले जाएंगे और प्रारंभिक पद रिक्त पद होंगे उन्हें राजस्थान लोक सेवा आयोग भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि 16 फरवरी को कंपाउंडर के 397 पदों पर नियुक्ति दे दी गई है। 

उन्होंने बताया कि आयुर्वेद में एक पद डायरेक्टर का है। पीएमओ और अतिरिक्त निदेशक के 133 पद हैं। वे पूरे प्रमोशन नहीं होने के कारण रिक्त हैं। इन पदों पर कार्य व्यवस्थार्थ दूसरे लोग लगे हुए हैं। इसके अलावा एसएमओ 1 और डिप्टी डायरेक्टर के 500 पद हैं। उसके 1 आदमी कार्यरत है बाकी  कार्य व्यवस्थार्थ लगे हुए हैं। ये पद भी शीघ्र प्रमोशन के माध्यम से भरे जाएंगे। एसएमओ-2 के 1500 पद हैं उनमें 1061 कार्यरत हैं बाकी रिक्त हैं। एमओ 2304 पूरे कार्यरत हैं तथा उसमें 76 अतिरिक्त कार्मिक लगे हैं। इस तरह 2380 कार्मिक कार्यरत हैं। हालांकि इसके बाद कोई वैकेंसी नहीं निकली लेकिन हमने 576 पदों के लिए अभ्यर्थना भेजी है। 

इससे पहले चिकित्सा मंत्री ने विधायक श्रीमती किरण माहेश्वरी के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि प्रदेश में कुल 3579  आयुर्वेद औषधालय संचालित हैं। उन्होंने जिलेवार सूची सदन की मेज पर रखी। उन्होंने आयुर्वेद औषधालय जहां चिकित्सक, नर्स या कंपाउंडर एवं परिचारक तीनों पद रिक्त है, उसकी सूची भी सदन के पटल पर रखी। 

उन्होंने बताया कि जिन औषधालयों में चिकित्साधिकारी एवं नर्स या कम्पाउण्डर दोनों पद रिक्त है, वहां निकटतम ऎसे औषधालय जहां दोनाें पद भरे हो, यथा सम्भव उपलब्धता अनुसार निकटस्थ चिकित्साधिकारी एवं नर्स, कम्पाउण्डर को सप्ताह में दो दिवस रिक्त पद पर कार्य व्यस्थार्थ लगाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने आयुर्वेद चिकित्सकों, कंपाउंडरों एवं परिचारकों के स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों की जिलेवार सूची भी सदन के पटल पर रखी। 

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा आयुर्वेद चिकित्साधिकारियों की अंतिम भर्ती वर्ष 2015 में 1015 पदों पर की गई थी। कनिष्ठ आयुर्वेद नर्स, कम्पाउंडर की अंतिम भर्ती वर्ष 2015 में 315 पदों पर की गई थी। वर्तमान में कनिष्ठ आयुर्वेद नर्स, कम्पाउंडर के 416 पदों के विरूद्ध 397 पदों पर 16 फरवरी 2020 को पदस्थापन आदेश जारी किए जा चुके हैं। परिचारक संवर्ग में सीधी भर्ती से अंतिम भर्ती 1995 में गई है, तदोपरान्त 957 परिचारक पदों को अनुकम्पा नियुक्ति अन्तर्गत मृतक आश्रितों के परिजनों को कार्मिक विभाग से प्राप्त आवेदनों के आधार पर नियुक्तियां प्रदान की गई है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि विभाग में कार्यरत चिकित्सकों तथा नर्स कम्पाउंडरों की संख्या एवं स्थानीय आवश्यकताओं को देखते हुए वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता एवं आवश्यक स्वीकृतियां प्राप्त कर रिक्त पदों की पूर्ति की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि 33 योग एवं प्राकृतिक चिकित्साधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए अर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भिजवाई गई है।


-----

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER