ICC T20 World Cup Schedule / भारत नहीं इस देश में खेला जाएगा टी20 वर्ल्ड कप, सामने आई तारीख

Zoom News : Jun 26, 2021, 06:19 AM
नई दिल्ली: ICC T20 World Cup का आयोजन इस साल भारत में होना था। लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते अब इस टूर्नामेंट को यूएई में आयोजित किया जाएगा। अब ये बड़ा टूर्नामेंट किस तारीख से आयोजित किया जाएगा ये बात भी साफ हो गई है। 


इस तारीख से शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप 

ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी। जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 16 नवंबर को खेला जाएगा। हालांकि बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है। दरअसल ये टूर्नामेंट आईपीएल फाइनल के कुछ दिनों बाद शुरू होगा। आईपीएल फाइनल के 15 अक्टूबर को होने की संभावना बताई जा रही है। 

ऐसे होगा टूर्नामेंट का शेड्यूल

पहले राउंड में 8 टीमों के बीच 12 मैच होंगे। इनमें से चार (हर ग्रुप से शीर्ष दो) सुपर 12 के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी। आठ में से चार टीम (बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी) शीर्ष आठ रैंकिंग वाली टी20 टीमों में शामिल होकर सुपर 12 में पहुंचेंगी। 

इसके बाद सुपर 12 के चरण में 30 मैच खेले जाएंगे। जोकि 24 अक्टूबर से शुरू होंगे। सुपर 12 में टीमों को छह-छह के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। ये मैच यूएई में तीन स्थान- दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। इसके बाद तीन नॉकआउट मैच होंगे- दो सेमीफाइनल और एक फाइनल।

कोरोना बना कहर

पहले ये मेगा टूर्नामेंट भारत में आयोजित हो रहा था, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते इसे अब यूएई में आयोजित किया जा रहा है। बता दें कि इससे ठीक पहले आईपीएल 2021 को भारत में बीच में रोक दिया गया था। लेकिन अब वो टूर्नामेंट भी यूएई में हो रहा है। भारत में पिछले महीने तक कोरोना के रोज 4 लाख मामले तक आए थे। जिसके बाद आईपीएल को रोकना ही पड़ा।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER