World Cup 2023 / टीम इंडिया को वर्ल्ड कप का शेड्यूल बदलने से फायदा, जानिए कैसे?

Zoom News : Aug 11, 2023, 08:42 PM
World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 के रिवाइज शेड्यूल का बीते दिनों ऐलान किया गया. भारत और पाकिस्तान मैच समेत कुल 9 मुकाबलों की तारीख को बदल दिया गया. भारत- पाकिस्तान का हाईवोल्टेज मैच अब 15 की जगह 14 अक्टूबर को खेला जाएगा. जबकि भारत और नेदरलैंड्स का मैच भी अब एक दिन पहले खेला जाएगा. वर्ल्ड कप का शेड्यूल बदलने से टीम इंडिया को भी फायदा होने वाला है. 9 अगस्त को आईसीसी ने रिवाइज शेड्यूल जारी किया था. 9 मैचों में से 2 मैच भारत के हैं.

वर्ल्ड कप के शेड्यूल में बदलाव टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे कुछ देशों के बोर्ड और होस्ट शहर की स्थानीय पुलिस की रिक्वेस्ट के बाद की गई. दरअसल मेजबान शहर की पुलिस ने सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी. 9 मैचों की सिर्फ तारीख बदली गई है. वेन्यू पहले वाला ही रहेगा. कुछ मैचों का शेड्यूल बदलकर एक या दो दिन पहले कर दिया गया है, जबकि कुछ 1 या 2 दिन के लिए आगे कर दिया गया.

नेदरलैंड्स के खिलाफ आखिरी लीग मैच

मैच रिशेड्यूल होने से टीम इंडिया को मदद मिल सकती है. दरअसल भारतीय टीम आखिरी लीग मैच नेदरलैंड्स के खिलाफ खेलेगी. ये मुकाबला पहले 11 नवंबर को खेला जाना था, जो अब 12 नवंबर को खेला जाएगा और इस मैच की तारीख बदलने से टीम इंडिया को मदद मिल सकती है. ये मुकाबला टूर्नामेंट का आखिरी लीग स्टेज मैच है. ऐसे में दोनों टीमों को मालूम होगा कि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए आखिर उन्हें क्या करने की जरूरत है.

नेट रनरेट अहम

अगर दोनों टीमें टेबल के मिडिल में हुई और दोनों की टॉप 4 में पहुंचने की उम्मीद बनी रहती है तो ऐसे में टीम को मालूम होगा कि उसे कितने रन से और कितनी गेंद पहले जीत की जरूरत है. जिससे नेट रनरेट में सुधार किया जा सके. टूर्नामेंट में नेट रनरेट भी काफी अहम होता है. पहले के तीन एडिशन में टीमें नेट रन रेट के चलते भी टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं. पिछले वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों के समान 11-11 अंक थे, मगर बेहतर नेट रनरेट का फायदा न्यूजीलैंड को मिला था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER