IND vs SA / सेंचुरियन में टीम इंडिया की शर्मनाक हार- अफ्रीका ने एक पारी और 32 रनों से दी मात

Zoom News : Dec 28, 2023, 09:06 PM
IND vs SA: सेंचुरियन टेस्ट में भारत तीसरे ही दिन पारी और 32 रन से हार गया। साउथ अफ्रीका ने टीम को दूसरी पारी में 131 रन पर ऑलआउट कर दिया। विराट कोहली ने फिफ्टी लगाई, बाकी बैटर्स कुछ खास नहीं कर सके। साउथ अफ्रीका से नांद्रे बर्गर को 4 विकेट मिले। मंगलवार को सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। भारत ने पहली पारी में केएल राहुल की सेंचुरी के दम पर 245 रन बनाए। साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए, डीन एल्गर ने 185 रन बनाए। भारत 163 रन से पिछड़ रहा था लेकिन टीम 131 रन ही बना सकी।

पहले टेस्ट में जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा और आखिरी टेस्ट 3 जनवरी 2024 से केप टाउन में खेला जाएगा। भारत आज तक साउथ अफ्रीका में सीरीज नहीं जीत सका। पहले टेस्ट में हार के साथ कन्फर्म हो गया कि टीम इंडिया इस दौरे पर भी बगैर सीरीज जीत के ही घर लौटेगी।

एल्गर प्लेयर ऑफ द मैच

साउथ अफ्रीका से पहली पारी में 185 रन बनाने वाले डीन एल्गर प्लेयर ऑफ द मैच रहे। वह अपने करियर की आखिरी सीरीज खेल रहे हैं। टीम से कगिसो रबाडा ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 2 विकेट लिए।

डेब्यू मैच खेल रहे नांद्रे बर्गर को पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 4 विकेट मिले। दूसरी पारी में मार्को यानसन को भी 3 विकेट मिले, जबकि एक बैटर रन आउट हुआ।

तीसरे सेशन में भारत ऑलआउट

तीसरे सेशन की शुरुआत भारत ने 60/3 के स्कोर से की। श्रेयस अय्यर 6, केएल राहुल 4, सिराज 4 और शार्दूल ठाकुर महज 2 रन बनाकर आउट हुए। रविचंद्रन अश्विन, प्रसिद्ध कृष्णा और जसप्रीत बुमराह तो खाता भी नहीं खोल सके।

विराट कोहली एक एंड पर टिके रहे, उन्होंने अपनी 30वीं टेस्ट फिफ्टी लगाई लेकिन टीम को पारी की हार से नहीं बचा सके। कोहली ने 76 रन बनाए। सेशन में टीम इंडिया ने 69 रन बनाने में ही आखिरी 7 विकेट गंवा दिए। साउथ अफ्रीका को दूसरी पारी में बैटिंग की जरूरत ही नहीं पड़ी।

विराट की 30वीं टेस्ट फिफ्टी

भारत ने अपनी दूसरी पारी में बेहद खराब शुरुआत की, ओपनर्स 13 रन के स्कोर पर ही पवेलियन लौट गए। विराट कोहली क्रीज पर आने के बाद आखिर तक टिक रहे, उन्होंने 82 बॉल पर 76 रन की नॉटआउट पारी खेली। उनकी पारी में 12 चौके और एक सिक्स शामिल रहा। विराट ही भारत के 10वें बैटर के रूप में आउट हुए।

बर्गर ने 2 गेंद में 2 विकेट लिए

पहली पारी में शतक लगाने वाले केएल राहुल 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें नांद्रे बर्गर ने स्लिप में कैच कराया। अगली ही बॉल पर बर्गर ने रवि अश्विन को भी पवेलियन भेज दिया। बर्गर को 26वें ओवर में दोनों सफलताएं मिलीं। 2 विकेट गिरने के बाद भारत संभल भी नहीं सका था कि रबाडा ने शार्दूल ठाकुर को भी कैच आउट करा दिया।

श्रेयस, राहुल और अश्विन सस्ते में आउट

52 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद विराट कोहली ने भारत की पारी संभाली। लेकिन उनके सामने श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और रविचंद्रन अश्विन सस्ते में पवेलियन लौट गए। राहुल और अश्विन को नांद्रे बर्गर ने पवेलियन भेजा, वहीं श्रेयस को यानसन ने बोल्ड किया।

टीम ने 96 रन के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए। श्रेयस 6 और राहुल 4 रन ही बना सके। अश्विन तो खाता भी नहीं खोल सके।

सेशन-2: हावी रहा साउथ अफ्रीका, भारत का टॉप ऑर्डर फिर फ्लॉप

दूसरे सेशन की शुरुआत में ही भारत ने साउथ अफ्रीका को ऑलआउट कर दिया। टीम ने 16 रन जोड़ने में 2 विकेट गंवाए लेकिन उनका स्कोर 408 रन तक पहुंच गया। टीम को पहली पारी में 163 रन की बढ़त मिली।

भारत की दूसरी पारी में भी शुरुआत बेहद खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा (0), यशस्वी जायसवाल (5 रन) और शुभमन गिल (26 रन) सस्ते में पवेलियन लौट गए। टीम ने 52 रन के स्कोर पर ही अपने टॉप-3 बैटर्स के विकेट गंवा दिए।

सेशन खत्म होने तक भारत से विराट कोहली और श्रेयस अय्यर नॉटआउट रहे। टीम ने 16 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 62 रन बनाए। साउथ अफ्रीका से नांद्रे बर्गर, कगिसो रबाडा और मार्को यानसन को 1-1 विकेट मिला।

रोहित और यशस्वी सस्ते में पवेलियन लौटे

टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी दूसरे सेशन में शुरू की। पहली पारी में भारत 163 रन से पीछे रहा। दूसरी पारी में टीम की शुरुआत और भी खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बगैर ही आउट हो गए, उन्हें कगिसो रबाडा ने बोल्ड किया।

यशस्वी जायसवाल भी कुछ खास नहीं कर सके, वह 5 रन बनाकर नांद्रे बर्गर की बॉल पर कॉट बिहाइंड हुए। टीम ने 13 रन के स्कोर पर ही ओपनर्स के विकेट गंवा दिए थे।

एल्गर 185 रन बनाकर आउट, बुमराह ने लिए 4 विकेट

साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए, उन्हें 163 रन की बढ़त मिली। डीन एल्गर दोहर शतक बनाने से चूके, वह 185 रन बनाकर आउट हुए। मार्को यानसन ने 84 और डेविड बेडिंघम ने 56 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 4 और मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट लिए।

दूसरे सेशन में ऑलआउट हुआ साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका ने पहले सेशन में दबदबा बनाने के बाद दूसरे सेशन में अपने आखिरी 2 विकेट गंवा दिए। बुमराह ने रबाडा और बर्गर को पवेलियन भेजा। कप्तान टेम्बा बावुमा हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण बैटिंग करने नहीं आ सके।

साउथ अफ्रीका दूसरे सेशन में 16 रन ही बना सका और 408 रन के स्कोर पर ऑलआउट हुआ। टीम को पहली पारी में 163 रन की बढ़त मिली। मार्को यानसन 84 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

एल्गर ने लगाया 14वां टेस्ट शतक

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान डीन एल्गर ने सेंचुरी लगाई। वह 185 रन बनाकर कॉट बिहाइंड हुए। उन्हें शार्दूल ठाकुर ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। डीन एल्गर ने 140 बॉल पर अपना 14वां टेस्ट शतक पूरा किया।

एल्गर ने टोनी डी जॉर्जी के साथ 93, डेविड बेडिंघम के साथ 131 और मार्को यानसन के साथ 111 रन की पार्टनरशिप बनाई। एल्गर अपने इंटरनेशनल करियर की आखिरी सीरीज खेल रहे हैं, उन्होंने सीरीज से पहले ही रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था।

यानसन का दूसरा अर्धशतक

साउथ अफ्रीका के लिए नंबर-7 पर बैटिंग करने उतरे मार्को यानसन ने तीसरे दिन डीन एल्गर के साथ टीम की पारी आगे बढ़ाई। दोनों ने सेट होने के बाद खराब गेंदों पर खुलकर शॉट्स खेले। यानसन ने 87 बॉल पर अपने टेस्ट करियर की दूसरी फिफ्टी पूरी की। उन्होंने डीन एल्गर के साथ 111 रन की पार्टनरशिप की। यानसन 84 रन बनाकर भी नॉटआउट रहे।

मैच में अब तक बने रिकॉर्ड्स

केएल राहुल सेंचुरियन में 2 शतक लगाने वाले पहले विदेशी बने। उन्होंने 2021 में भी इसी मैदान पर सेंचुरी लगाई थी।

डीन एल्गर ने करीब 3 साल बाद टेस्ट शतक लगाया। उन्होंने आखिरी शतक जनवरी 2021 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। जनवरी 2022 में एल्गर ने भारत के खिलाफ नॉटआउट 96 रन बनाकर साउथ अफ्रीका को टेस्ट जिताया था।

कगिसो रबाडा 500 इंटरनेशनल विकेट ले चुके हैं। उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट लिए, उन्हें पहली बार भारत के खिलाफ 5 विकेट मिले।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डीन एल्गर, ऐडन मार्करम, टोनी डी जॉर्जी, कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरियन (विकेटकीपर), मार्को यानसन, कगिसो रबाडा, जेराल्ड कूट्जी और नांद्रे बर्गर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER