कोरोना / मछली-चावल खाने का हुआ मरीज का मन, डॉक्टर ने अपने हाथ से खिलाया

AajTak : Apr 06, 2020, 02:12 PM
चेन्नई | कोरोना वायरस के इस डरावने दौर में कुछ ऐसी तस्वीरें भी सामने आ रही हैं जिससे लोग इस जानलेवा वायरस से लड़ने का जज्बा पाते हैं। ऐसी ही तस्वीर एक डॉक्टर और बुजर्ग मरीज की वायरल हो रही जिसमें डॉक्टर मरीज को अपने हाथ से मछली चावल खिला रहे हैं। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। 

यह तस्वीर चेन्नई के एक हॉस्पिटल की है। डॉ। जॉर्जी अब्राहम ने बताया कि ये 75 वर्षीय मरीज काफी गरीब हैं। इन्होंने मछली-चावल खाने की इच्छा की तो मैंने खुद इन्हें खिलाया।

यह पहली तस्वीर नहीं है जो वायरल हुई है और लोग जिसे पसंद कर रहे हैं। इससे पहले इंदौर में एक पुलिस अधिकारी निर्मल श्रीवास की तस्वीर भी वायरल हुई जिन्होंने ड्यूटी करने की वजह से घर के बाहर ही खाना खाया, और उनकी बेटी दरवाजे से निहार रही थी। ड्यूटी की वजह से निर्मल को कोरोना संक्रमण का खतरा है। ऐसे में उन्होंने बच्ची को अपने पास नहीं आने दिया।

इसके अलावा मध्य प्रदेश के सागर जिले के खुरई थाने की महिला आरक्षक सृष्टि श्रोतिया की सिलाई मशीन के साथ की तस्वीर लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी। लॉकडाउन के दौरान सृष्टि थाने में जाकर अपनी ड्यूटी निभाती हैं और इसके बाद घर जाकर वे मास्क बनाती हैं।

एक तस्वीर पिछले दिनों भोपाल से आई थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे शेयर करते हुए लिखा था, 'मिलिये डॉ। सुधीर डेहरिया से, जो भोपाल जिले के CMHO हैं। सोमवार को वो पांच दिन बाद घर पहुंचे, घर के बाहर बैठ कर चाय पी, घर वालों का हाल चाल लिया और बाहर से ही अस्पताल वापस हो गए।'

ऐसी तस्वीरें उस दौर में देखने को मिल रही हैं जब कोरोना वायरस का साया पूरी दुनिया पर है। डॉक्टर और पुलिस के जवान अपनी ड्यूटी के दौरान घर से बाहर रहते हैं और उन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा है। ऐसे में वह खतरा मोल लेकर घर के बाहर ही रहते हैं।

यह भारत का ही नहीं पूरी दुनिया का हाल है। हाल के दिनों में आईं ऐसी तस्वीरों ने लोगों को भावुक कर दिया। उधर ये कोरोना योद्धा लोगों से अपील करते दिखे कि हम आप लोगों के लिए ऐसा कर रहे हैं। आप लोग घरों से बाहर ना निकलें।

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है। इस पर नियंत्रण के लिए पीएम मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था। लोगों को हिदायत दी गई थी कि वो अपने घरों से न निकलें। लेकिन इसमें से पुलिस, डॉक्टर्स, मीडिया जैसे कुछ पेशेवर लोगों को छूट दी गई है।

पीएम मोदी की तरफ से लॉकडाउन के दौरान भले ही अपने घरों में रहने की अपील की गई है। लेकिन कुछ लोग अभी भी अपनी जिंदगी दांव पर लगा रहे हैं। ये ऐसे लोग है जो अपनों को देखने और स्पर्श करने के लिए तरस रहे हैं। यही लोग हमारी हिफाजत भी कर रहे हैं।

भारत में कोरोना के ताजे आंकड़ों की बात करें तो केस बढ़ते ही जा रहे हैं। संक्रमित लोगों की संख्या 4000 के पार पहुंच गई है। वहीं इस खतरनाक वायरस से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER