राजस्थान / 10वीं की छात्रा को माता-पिता डांस सीखने से रोकते थे, पिटाई भी.... डर के कारण घर से भागी

Zoom News : Jan 08, 2021, 09:30 AM
Raj: अगर राजस्थान के धौलपुर जिले के एक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली 10 वीं कक्षा की छात्रा अपने घर पर नृत्य करती है, तो उसके माता-पिता उसे डांटते हैं। इस वजह से वह अपने घर से भाग जाती है। माता-पिता चाहते थे कि बेटी पढ़ाई करे, जबकि बेटी को नृत्य में अधिक रुचि थी। माता-पिता की पिटाई के डर से, ऐसा हुआ कि बेटी ने नृत्य से कुछ दिन दूर कर दिया और वह गुस्सा हो गई और 4 जनवरी 2021 को अपने मायके चली गई। छात्रा ने मामी से डांस अकादमी में अपना प्रवेश पाने के लिए कहा कि वह माता-पिता को उसकी प्रतिभा दिखा सकता है।

बेटी के घर से गायब होने के बाद उसकी बहन ने महिला थाने में अपहरण का मामला दर्ज कराया और खुद गांव के लोगों पर संदेह जताया। मामला दर्ज होने के बाद, जब महिला थाने को पकड़ा गया और बाल कल्याण समिति के सदस्य गिरीश गुर्जर के सामने पेश किया गया, तो मामले का पूरा सच सामने आ गया। 

समिति के सदस्य गिरीश गुर्जर ने बताया कि महिला के पुलिस स्टेशन में गुरुवार को एक लड़की उन्हें ले गई थी और लड़की की काउंसलिंग करने के बाद, उसे अस्थायी रूप से उसके पिता को सौंप दिया गया था। 10 वीं के छात्र का अपहरण नहीं हुआ था। माता-पिता की डांट से नाराज होकर वह अपने मामा के घर चली गई।

काउंसलिंग के दौरान, 10 वीं के छात्र ने सदस्य गिरीश गुर्जर को बताया कि उसके माता-पिता ने उस पर बलपूर्वक अध्ययन करने के लिए दबाव डाला, जबकि वह पढ़ाई में कम रुचि रखता था। छात्रा ने कहा कि वह नृत्य सीखना चाहती है और माता-पिता उसे पढ़ाई के लिए डांटते हैं। इसलिए वह अपने मामा के घर चली गई क्योंकि मामा की बेटी नृत्य सिखाती थी और वह उनसे नृत्य सीखती थी।

बाल कल्याण समिति के सदस्य गिरीश गुर्जर ने छात्र को आश्वासन दिया कि वह उसे नृत्य सिखाएगा। समिति के सदस्य गिरीश गुर्जर ने एक नृत्य अकादमी में बात करने के बाद, लड़की को बताया कि जैसे ही कोविद -19 का प्रभाव कम होगा, उसका प्रवेश नृत्य कक्षा में किया जाएगा। उसी समय, छात्र के पिता को निर्देश दिया गया था कि नृत्य कक्षा में प्रवेश के बाद, वह बेटी को घर से ले आए और उसे वापस ले जाए।

छात्र ने बताया कि मैं पढ़ाई नहीं करना चाहता, इसलिए मेरी मां और पिता ने मुझे डांटा। मुझे डांस सीखना है, इसलिए मैंने बस पकड़ी और आगरा मामा के घर चला गया। उनकी लड़की डांस सिखाती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER