राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड / 29 और 30 जून को होने वाली दसवीं की परीक्षा के मामले में सुप्रीम कोर्ट का हस्तक्षेप करने से इनकार, सोमवार से शुरू होगी बचे हुए दो पेपर की परीक्षा

Zoom News : Jun 28, 2020, 09:35 PM
  • अजमेर । सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान बोर्ड की कक्षा 10वीं की 29 और 30 जून को होने वाली परीक्षा के मामले में दखल देने से इनकार किया है। रविवार को इस मामले की विशेष सुनवाई हुई। शीर्ष कोर्ट के इस मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार करने के बाद अब परीक्षा अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी।

  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की कक्षा 10वीं के बचे हुए दो पेपर सोमवार से शुरू होंगे। कोरोनावायरस संक्रमण के बीच आयोजित होने वाली यह परीक्षा बोर्ड और राज्य सरकार दोनों के लिए बड़ी चुनौती है। सामाजिक विज्ञान और गणित का पेपर होना बाकी है। हर पेपर के लिए 11.5 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। लॉकडाउन से पहले 12 मार्च को 10वीं की परीक्षा का आयोजन किया गया था, जो 19 मार्च को स्थगित कर दी गई थी। हिंदी, इंग्लिश, थर्ड लैंग्वेज और विज्ञान की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं।
  • सोमवार को सामाजिक विज्ञान का पेपर होगा। उसके बाद मंगलवार को गणित का पेपर होगा। परीक्षा का समय सुबह 8:30 बजे से शुरू होगा। साथ ही परीक्षार्थियों को एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के लिए कहा गया है।

  • 6 हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी
    बोर्ड द्वारा मार्च में कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए 5685 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। अब कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए और सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखने के लिए 521 परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए हैं। अब 6000 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर स्टूडेंट्स पेपर देने जाएंगे।
  •  
  • पूर्व में छपे पेपरों से होगी परीक्षा
    बोर्ड सचिव अरविंद सेंगवा ने कहा कि कक्षा 10वीं की परीक्षाएं पूर्व में छपे प्रश्न पत्रों से ही ली जाएंगी। यह परीक्षा प्रश्नपत्र प्रदेशभर में पहले से ही पहुंचे हुए हैं। नए परीक्षा केंद्रों पर भी प्रश्न पत्र पहुंचाए जा चुके हैं।


  • कोविड-19 के लिए व्यवस्था
    बोर्ड ने कोविड-19 को देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की सुरक्षा के लिए कुछ उपाय सुनिश्चित किए हैं। इनमें जो बच्चे परीक्षा केंद्रों पर पहुंचेंगे, उन सभी का चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही प्रत्येक बच्चे के हाथ सैनिटाइज कराए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों में 6 फीट की दूरी एक से दूसरे बच्चे की बीच में रखी जाएगी।


  • जुलाई में आ सकता है 12वीं का परिणाम
  • वहीं, 12वीं की परीक्षाएं 30 जून तक जारी हैं। जिसका परिणाम जुलाई के पहले दो हफ्तों में आने की संभावना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER