झारखंड / एक ऐसा थानेदार है जो बच्चों के लिए बना शिक्षक, अपनी ड्यूटी से फुर्सत निकालकर गर्ल्स स्कूल में पढ़ाते है मैथ्स

Zoom News : Jan 10, 2021, 04:19 PM
Jha: अब तक आपने किसी पुलिसकर्मी को आमतौर पर बदमाशों को पकड़ते हुए या किसी मामले को हल करते हुए देखा होगा। लेकिन झारखंड के धनबाद में, एक थानेदार है जो अपने कर्तव्यों से समय निकालकर बच्चों के लिए शिक्षक बन जाता है और उन्हें पढ़ाता है। तालाबंदी के बाद, जब सभी स्थानों की तरह धनबाद में स्कूल खुल गए, तो लोगों ने एक बदलाव देखा, जिससे वे बहुत खुश हुए। बदलाव यह था कि लड़कियों के स्कूल (लड़कियों के स्कूल) में, मैंने एक पुलिसवाले को लड़कियों को एक शिक्षक के रूप में पढ़ाते देखा। धनबाद के मोदीडीह बालिका उच्च विद्यालय में क्षेत्र के पुलिस पंकज वर्मा नियमित रूप से पुलिस की वर्दी में जाते हैं और छात्रों को शिक्षक की तरह गणित पढ़ाते हैं और उन्हें सूत्र बताते हैं।

थाना प्रभारी के पढ़ाने की शैली से छात्र भी बहुत खुश हैं और वे आसानी से गणित समझने लगे हैं। पंकज वर्मा के इस प्रयास के कारण छात्राओं में पुलिस का डर खत्म हो गया है और वह बिना किसी डर के अपनी समस्या बताती है।

स्कूल के प्रमोटर सतीश सिंह ने कहा कि थाना प्रभारी पंकज वर्मा ने उनसे संपर्क किया और 10 वीं कक्षा के छात्रों को गणित पढ़ाने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने इसके लिए अपनी सहमति दी। सहमति मिलने के बाद वे स्कूल पहुंचे और लड़कियों को पढ़ाना शुरू किया।

पुलिस प्रभारी पंकज वर्मा ने कहा कि वह मूल रूप से कोडरमा जिले के मरकच्चो गांव के थे और बचपन से ही पढ़ाई को बहुत महत्व देते थे। उनकी इच्छा शिक्षा के क्षेत्र में काम करने की थी। वह पुलिस में शामिल होने से पहले अपनी कोचिंग चलाता था।

बातचीत के दौरान, थाना प्रभारी पंकज वर्मा ने कहा कि वह हर घर में शिक्षा की भावना पैदा करना चाहते हैं ताकि कोई अशिक्षित व्यक्ति न रहे। इसलिए, वे अपनी ओर से जो कुछ भी कर सकते हैं, वे पूरी ईमानदारी के साथ कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER