Coronavirus Vaccine / ये लोग ना हो ज्यादा खुश, WHO ने दी वॉर्निग इनको नही मिलेगी कोरोना वैक्सीन, अगले....

Zoom News : Oct 17, 2020, 04:17 PM
Covid: पूरी दुनिया को कोरोना वायरस के टीके का इंतजार है। लोगों को उम्मीद है कि इस साल के अंत तक कोरोना का एक प्रभावी टीका आ सकता है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन का बयान कुछ लोगों को निराश कर सकता है। डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक डॉ। सौम्या स्वामीनाथन का कहना है कि स्वस्थ युवाओं को कोविड -19 वैक्सीन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

डब्ल्यूएचओ के सोशल मीडिया इवेंट में, सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, 'ज्यादातर लोग इस बात से सहमत हैं कि टीका सबसे पहले स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को दिया जाना चाहिए, लेकिन यहां भी यह देखना होगा कि किन लोगों को कोरोना का खतरा है। में और इसके बाद बड़ों की संख्या आती है।

सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, 'वैक्सीन को लेकर कई दिशानिर्देश हैं, लेकिन मुझे लगता है कि एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को वैक्सीन के लिए 2022 तक इंतजार करना पड़ सकता है।' यह पूछे जाने पर कि कोरोना प्रभावी टीका कब तक प्राथमिकता दिया जाएगा और अनुमोदन प्राप्त करने के बाद सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, "2021 तक, कम से कम एक प्रभावी टीका आएगा, लेकिन यह सीमित मात्रा में उपलब्ध होगा और इसलिए, अतिसंवेदनशील लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी

स्वामीनाथन ने कहा, 'लोग सोच रहे हैं कि 1 जनवरी या अप्रैल से उन्हें वैक्सीन मिल जाएगा और सबकुछ पहले की तरह सामान्य होगा। जबकि ऐसा नहीं है। ' चीन और रूस जैसे देश भी अपने लोगों को वैक्सीन देने के लिए प्राथमिकता अपना रहे हैं।

चीन ने पहले जुलाई में अपनी सेना का टीकाकरण किया था और अब सरकारी अधिकारियों, स्टोर कर्मचारियों और स्वास्थ्य विभाग के लोगों को टीके दे रहा है। टीके उन छात्रों को भी दिए जा रहे हैं जो पढ़ाई के लिए विदेश जा रहे हैं। रूस में, सीमावर्ती स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अलावा, पत्रकारों को प्राथमिकता दी जा रही है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER