स्वास्थ्य / बदलते मौसम में बीमार पड़ने से बचने के लिए, खाने में रखें इन बातों का ध्यान

NavBharat Times : Sep 29, 2019, 05:00 AM

लाइफस्टाइल डेस्क | बदलते मौसम में बीमार पड़ने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने खान-पान पर पूरा ध्यान दें। अच्छी डायट लें। लेकिन फिर भी अगर किसी वजह से आप बीमारी का शिकार हो गए हैं तो आपको अपनी डायट को लेकर बहुत सतर्क हो जाना चाहिए। ज्यादातर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि बीमारी के वक्त उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। तो यहां जानिए किस बीमारी किस चीज का सेवन आपको लाभ देगा...

खिचड़ी

पेट की बीमारियां, उल्टी या दस्त होने पर डॉक्टर ज्यादातर खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। इसका कारण यह है कि इन बीमारियों के दौरान पाचनतंत्र कमजोर हो जाता है इसलिए उसे भारी भोजन पचाने में समस्या आ सकती है। खिचड़ी बहुत हल्की और सुपाच्य होती है। ज्यादातर डॉक्टर मूंग दाल की खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। मूंग की दाल में मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक आदि तत्व और ढेर सारे विटमिंस होते हैं।

वेजिटेबल सूप

बीमारी में वेजिटेबल सूप यानी सब्जियों से बना हुआ सूप पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। ये आपके शरीर को तुरंत एनर्जी देता है और तमाम तरह की सब्जियों के कारण इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स की मात्रा भी भरपूर होती है। अपने सूप में प्याज और लहसुन का प्रयोग जरूर करें क्योंकि इनमें ऐंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके सेवन से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है।

केला खाएं

केला भी पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है और शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। साथ ही इसमें पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा केले में पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है, जिससे आपके पेट की समस्या तेजी से रिकवर होती है। पेट दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, उल्टी, दस्त आदि समस्याओं में केले का सेवन करने से बहुत तेजी से आराम मिलता है। केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है, जिससे मूड रिलैक्स होता है। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको पीरियड्स के कारण पेट दर्द हो रहा हो तो

दाल का पानी

दाल का पानी पीने की सलाह डॉक्टर्स ज्यादातर छोटे बच्चों को देते हैं। मगर ये बड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। दालों को प्रोटीन का पावर हाउस माना जाता है। इसलिए कई तरह की दालों को उबालकर इसे पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये पेट के लिए हल्का होता है और इससे शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं। खासतौर पर आपको मूंग और मसूर की दाल को मिलाकर इन्हें बहुत अच्छी तरह पकाकर एकदम पतला बनाना चाहिए। आपको लाभ होगा।

नारियल पानी

बदलते मौसम में बीमार पड़ने पर आपके लिए सबसे फायदेमंद होता है नारियल पानी। आमतौर पर बुखार, उल्टी, दस्त आदि होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। बीमारी में नारियल पानी पीने से आपकी कमजोरी दूर होती है और शरीर में तुरंत ताकत आती है। डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों में शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या घटने पर डॉक्टर्स मरीजों को नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं।

टमाटर

हेल्दी स्किन के लिए टमाटर किसी वरदान से कम नहीं है। यह स्किन के लिए एस्ट्रिंजेंट के तौर पर काम करता है। इसके अलावा यह कील-मुहांसों और ब्लैकहेड्स को भी रिमूव करने में मदद करता है। टमाटर स्किन की टैनिंग को भी दूर करता है और स्किन फ्रेश और फेयर लुक देता है।

ऐवकाडो

खासतौर पर शुगर के मरीजों को ऐवकाडो का उपयोग करना चाहिए। इसमें शुगर और फैट नहीं होता है। ऐवकाडो फाइबर और मोनोसैचुरेटेड फैटी ऐसिड से भरपूर होता है। साथ ही में इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं जोकि स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।