Rajasthan Election / वसुंधरा राजे को नहीं आया पसंद ये प्लान, इन मंत्रियों और सांसदों को मिल सकता है टिकट ?

Zoom News : Oct 02, 2023, 01:00 PM
Rajasthan Election: देश के 5 राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सत्ताधारी दल और विपक्षी दलों द्वारा उम्मीदवारों के नाम पर गहनता से चर्चा की जा रही है। इस बीच राजस्थान और छत्तीसगढ़ भाजपा से बड़ी खबर आने की उम्मीद जताई जा रही है। दरअसल राजस्थान भाजपा आज अपने उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची को जारी कर सकती है। संभावना जताई जा रही है कि पार्टी आलाकमान की बैठक के बाद पहली सूची के लिए 55-55 नामों को तय किया गया है। भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा इन नामों को फाइनल किया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ में 69 उम्मीदवारों के नाम पर भी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा की गई। संभावना जताई जा रही है कि 2 या 3 दिन में 69 नामों की लिस्ट जारी की जा सकती है।

आज भाजपा जारी कर सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

सूत्रों के मुताबिक भाजपा ने विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट को तैयार कर लिया है। आज किसी भी वक्त राजस्थान विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट को जारी कर सकती है। इस बाबत पीएम नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा के नेतृत्व में ढाई घंटे तक बैठक चली। पहली लिस्ट के लिए 55-55 नामों पर सहमति बन गई है। वहीं केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग में छत्तीसगढ़ की 69 विधानसभा सीटों पर भी मंथन हुआ है। 21 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आ चुकी है। अब 69 उम्मीदवारों की दूसरी सूची आने वाली है। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आयोजित भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पीएम मोदी, जेपी नड्डा, वसुंधरा राजे, सीपी जोशी और कई दिग्गज नेता शामिल थे। 

इन सासंदों और केंद्रीय मंत्रियों को मिल सकता है टिकट

साथ ही इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि भारतीय जनता पार्टी राजस्थान से कुछ सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों को भी इस विधानसभा चुनाव में उतार सकती है। अलवर से सांसद बाबा बालकनाथ, राजसमंद से सांसद दीया कुमारी, जयपुर ग्रामीण से सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़, चितौड़गढ़ से सांसद सीपी जोशी, चुरू से सांसद राहुल क्सवां को विधानसभा चुनाव में उतारा जा सकता है। हालांकि केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़वाने के पक्ष में वसुंधरा राजे नहीं है। वो नहीं चाहती हैं कि केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़ाया जाए। 

क्या है राजस्थान चुनाव में भाजपा की ए और डी कैटेगरी

बता दें कि केंद्रीय चुनाव समिति की होने वाली बैठक में राजस्थान के 50 सीटों के लिए सिंगल उम्मीदवार के नाम तय हो गए हैं। वहीं 15 सीटों पर दो या तीन नामों को फाइनल किया गया है। इनकी स्क्रूटनी कर एक नाम फाइनल किया जाएगा। इसके बाद ही उम्मीदवारों की लिस्ट को जारी किया जाएगा। बता दें कि राजस्थान चुनाव के मद्देनजर भाजपा पहली लिस्ट जो जारी करेगी, उनमें ए और डी कैटेगरी वाली सीटों के उम्मीदवारों के नाम होंगे। ए कैटेगरी की सीटें वो सीटें हैं जहां भाजपा मजबूत है। वहीं डी कैटेगरी में उन सीटों को रखा गया है कि जहां भाजपा कमजोर है और कभी चुनाव नहीं जीत पाती है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER