पणजी / 15-वर्षीय लड़की का उत्पीड़न करते गोवा के स्विमिंग कोच का वीडियो आया सामने; हुआ बर्खास्त

News18 : Sep 05, 2019, 05:39 PM
नई दिल्ली. आज शिक्षक दिवस (Teachers Day 2019) है, लेकिन उससे एक दिन पहले खेल के मैदान पर एक कोच का शर्मसार करने वाला चेहरा सामने आया है. स्विमिंग कोच सुरजीत गांगुली द्वारा 15 साल की एक तैराक के साथ छेड़छाड़ करने का वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गईं, जिसके बाद खेल मंत्री किरेन रिजीजू (Kiren Rijiju) हरकत में आ गए और कड़ा कदम उठाया.

खेल मंत्री किरेन रिजीजू (Kiren Rijiju) ने गुरुवार  को ट्वीट करके जानकारी दी कि इस मामले में कड़ा कदम उठाया गया. गोवा स्विमिंग एसोसिएशन ने कोच सुरजीत गांगुली के अनुबंध को समाप्त कर दिया है. खेल मंत्री ने साथ ही कहा कि भारतीय स्विमिंग फेडरेशन को कहा गया है कि इस बात की पुष्टि करें कि इस कोच को भारत ने कहीं भी नौकरी ना मिले. यह सभी फेडरेशन पर लागू होता है.

ऐसे पहुंची थी खेल मंत्री तक बात

सोशल मीडिया पर एक वरिष्ठ पत्रकार ने स्विमिंग कोच की इस हरकत के बारे में खेल मंत्री को बताया था. जिसके बाद खेल मंत्री किरेन रिजीजू (Kiren Rijiju) ने आश्वासन दिया था कि कोच के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा.

खेल मंत्री किरेन रिजीजू (Kiren Rijiju) ने कहा कि खेल प्राधिकरण के जरिए एक कड़ा एक्शन लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि यह एक गंभीर अपराध है. इसीलिए उन्होंने पुलिस से कोच के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया. ट्विटर पर कई लोगों ने इन फाेटो को शेयर करके खेल मंत्री को टैग किया. साथ ही पीएमओ (PMO) को भी टैग करके इस गंभीर अपराध के लिए तत्काल एक्शन लेने का आग्रह किया.

स्विमिंग की दुनिया से इससे पहले भी शर्मसार करने वाली कई घटनाएं सामने आई हैं. 2018 में एक पैरा स्विमिंग कोच पर यौन उत्पीड़न के कारण तीन साल का बैन लगा दिया गया. एक महिला तैराक ने उन पर जयपुर में हुई नेशनल पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप के दौरान उत्पीड़न का आरोप लगाया था. वहीं 2016 में कोच के ऊपर एक सात साल के बच्चे का यौन शोषण करने का आरोप लगा ‌था. जिसके बाद कोच को पुलिस कस्टडी में ले लिया गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER