IND vs ENG / विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे इंग्लैंड दौरे पर कप्तानी का होगा 'टेस्ट'

Zoom News : Jan 28, 2021, 05:21 PM
नई दिल्ली। पहली बार विदेश में टेस्ट सीरीज की तैयारी के हिस्से के रूप में, भारतीय क्रिकेट टीम इस साल जुलाई में नॉटिंघमशायर में अपनी 'ए' टीम के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी। यह मैच 21 जुलाई से नॉटिंघमशायर के काउंटी मैदान में खेला जाएगा। भारतीय टीम को अगस्त और सितंबर में इंग्लैंड दौरे में पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है। इस श्रृंखला का पहला मैच 4 अगस्त से नॉटिंघम में खेला जाएगा।

नॉटिंघमशायर काउंटी क्रिकेट क्लब ने एक बयान में कहा, "इस गर्मी हम काउंटी मैदान पर दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को खेलते हुए देखेंगे। फिर हम भारत और भारत ए का स्वागत करेंगे।" विराट कोहली की टीम इंडिया ए खेलेगी। दूसरा अभ्यास मैच 28 जुलाई से लीसेस्टरशायर में खेला जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इन मैचों को प्रथम श्रेणी मैचों का दर्जा दे सकती है। टिकटों की बिक्री 25 मार्च से शुरू होगी। इंग्लैंड का दौरा करने वाली भारतीय टीम खिलाड़ियों को दो टीमों में विभाजित करेगी। भारतीय टीम के कप्तान होने के नाते, विराट कोहली एक टीम का नेतृत्व करेंगे। हाल ही में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत को 2-1 से जीत दिलाने वाले अजिंक्य रहाणे दूसरी टीम का नेतृत्व कर सकते हैं। रहाणे भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान भी हैं। भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों को कोहली और रहाणे के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है।

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट (12-16 अगस्त) और चौथा टेस्ट (2-6 सितंबर) लंदन में खेला जाएगा जबकि तीसरा टेस्ट (25–29 अगस्त) लीड्स में खेला जाएगा। पांचवां और अंतिम टेस्ट (10-14 सितंबर) मैनचेस्टर में खेला जाएगा। इंग्लैंड के पिछले दौरे पर विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था। उससे पहले 2014 में, महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 3-1 से हराया था। वहीं, 2011 में, इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम के 0-4 के स्वीप को मंजूरी दे दी गई थी। इंग्लैंड की टीम इस समय भारत के दौरे पर है जहाँ उन्हें चार टेस्ट, पाँच टी 20 और तीन एकदिवसीय श्रृंखलाएँ खेलनी हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER