WTC Final / क्या विराट कोहली को छोड़ देनी चाहिए कप्तानी? एक और ICC ट्रॉफी हारने के बाद जबर्दस्त बवाल

Zoom News : Jun 24, 2021, 03:03 PM
WTC Final | इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों और शतकों की झड़ी लगाने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा दौर में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शुमार हैं, लेकिन कप्तानी में वह एक बार फिर नाकाम रहे हैं। विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारत एक और आईसीसी टूर्नामेंट हार गया। अब तक विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया (Team India) को एक भी आईसीसी (ICC) टूनामेंट की ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं। इतना ही नहीं कोहली एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी भी जिता पाए हैं। 

विराट कोहली को छोड़ देनी चाहिए कप्तानी?

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी पर अब सवाल उठने लगे हैं कि क्या उन्हें कप्तानी छोड़ देनी चाहिए? मौजूदा हालात को देखते हुए इस बात में दम भी नजर आता है। भारत दें कि विराट कोहली के कप्तान बनने के बाद भारत को 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान ने हराया। फिर 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने हराकर सपना तोड़ दिया। इसके बाद अब 2021 आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी विराट कोहली खिताब जीतने से चूक गए। 

दोहराया गया 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को ठीक उसी अंदाज में हराया, जैसे उसने विराट कोहली की टीम को 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हराया था। केन विलियमसन और विराट कोहली लगातार दूसरी बार आईसीसी के किसी इवेंट के नॉकआउट मैच में आमने-सामने आए। केन विलियमसन ने दुनिया को बता दिया कि कौन है बेस्ट कप्तान।

भारत के बल्लेबाजों का बेहद घटिया प्रदर्शन 

टीम इंडिया (Team India) के बल्लेबाज न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने जूझते नजर आए। भारत के बल्लेबाजों को न तो स्विंग समझ में आई और न ही सीम। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारत के बल्लेबाजों को ऐसे फंसाया, जिससे वह उबर ही नहीं पाए। दूसरी पारी में शुभमन गिल (8), रोहित शर्मा (30), चेतेश्वर पुजारा (15), विराट कोहली (13), का प्रदर्शन बेहद घटिया रहा। 

तैयारियों के नाम पर सब कुछ शून्य 

भारत को कम मैच प्रैक्टिस का नुकसान वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में हुआ। इंग्लैंड में होने वाले टेस्ट मैचों की तैयारी आईपीएल खेलकर नहीं कर सकते। टीम इंडिया तैयारियों के मामले में न्यूजीलैंड से पीछे थी। न्यूजीलैंड का पेस बॉलिंग अटैक इंग्लैंड के खिलाफ जबर्दस्त था। बता दें कि भारत की टीम का रिकॉर्ड इंग्लैंड की सरजमीं पर बेहद खराब है।

रोहित शर्मा को कप्तान बनाने की मांग

वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गजों ने विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को कप्तान बनाने की मांग की है। एक इंटरव्यू में पूर्व भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे ने कहा था कि विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को कप्तान बनाया जाना चाहिए। किरण मोरे ने कहा था, 'रोहित शर्मा जल्द कप्तान बन सकते हैं। विराट कोहली एक चतुर कप्तान हैं और वो धोनी के नेतृत्व में काफी खेले। हालांकि अब वो कबतक वनडे और टी20 टीम की कप्तानी करना चाहते हैं, इसके बारे में वो भी सोचेंगे। किरण मोरे ने कहा कि इंग्लैंड दौरे के बाद सभी इन फैसलों के बारे में और जानेंगे।' किरण मोरे (Kiran More) ने का कहना था कि इंग्लैंड दौरे के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि उनका इशारा हैं कि टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा को सौंपी जा सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER