IND vs SA / विराट कोहली को लगा साउथ अफ्रीका में बड़ा झटका, मैच से पहले ये क्या हुआ?

Zoom News : Dec 25, 2023, 10:30 PM
IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज सेंचुरियन में होने वाला है. मुकाबला 26 दिसंबर को शुरू होगा और इस मैच के लिए टीम इंडिया का हर खिलाड़ी जमकर मेहनत कर रहा है. लेकिन मुकाबले के शुरू होने से ठीक 24 घंटे पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. खबर टीम इंडिया के लिए इसलिए भी बुरी है क्योंकि इससे उसके लिए साउथ अफ्रीका में मुसीबतें बढ़ सकती हैं. दरअसल खबर ये है कि सेंचुरियन का मौसम बेहद खराब है और सुबह से ही शहर में तेज बारिश हो रही है. इस बारिश की वजह से टीम इंडिया का सुबह होने वाला प्रैक्टिस सेशन ही नहीं हो पाया. इस प्रैक्टिस सेशन के नहीं होने से सबसे ज्यादा नुकसान विराट कोहली को ही है क्योंकि उन्होंने साउथ अफ्रीका में ज्यादा बैटिंग प्रैक्टिस की नहीं है.

बता दें सेंचुरियन में रविवार को टीम इंडिया ने जमकर अभ्यास किया था और 25 दिसंबर यानि क्रिसमस के मौके पर खिलाड़ियों को ऑप्शनल प्रैक्टिस में हिस्सा लेना था. ये सेशन विराट के लिए इसलिए अहम था क्योंकि उन्होंने इस देश में अबतक सिर्फ एक ही बार बैटिंग प्रैक्टिस की है. उन्हें बीच में 2-3 दिनों के लिए साउथ अफ्रीका से लंदन जाना पड़ा था और इस वजह से वो इंट्रा-स्क्वाड मैच में हिस्सा नहीं ले सके थे. दूसरे बल्लेबाजों को विराट से ज्यादा तैयारी का मौका मिला है. वैसे विराट के पास इनडोर प्रैक्टिस का विकल्प रहेगा लेकिन आउट डोर प्रैक्टिस की बात कुछ अलग होती है और इससे वहां की आबोहवा में बल्लेबाज ज्यादा बेहतर तरीके से ढल सकते हैं.

विराट का रिकॉर्ड है जानदार

वैसे फैंस को ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि विराट कोहली का साउथ अफ्रीका में कमाल का रिकॉर्ड है. दाएं हाथ का ये बल्लेबाज साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाता है. कोहली ने साउथ अफ्रीका में 7 टेस्ट में 51.35 की औसत से 719 रन ठोके हैं. इसमें उनके बल्ले से 2 शतक निकले हैं. साथ ही वो 3 अर्धशतक भी लगा चुके हैं.सेंचुरियन के मैदान की बात करें तो इस खिलाड़ी ने 2 मैचों में 211 रन बनाए हैं. जिसमें उनके बल्ले से 153 रन भी निकले हैं.

साउथ अफ्रीका में कभी नहीं जीती टीम इंडिया

बता दें साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर टीम इंडिया कभी कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. टीम इंडिया 1992 से साउथ अफ्रीका का दौरा कर रही है और हर बार वो सीरीज जीतने में नाकाम रही है. अब तक दोनों मुल्कों के बीच साउथ अफ्रीका में कुल 8 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं. जिसमें से 7 बार साउथ अफ्रीका ने बाजी मारी है वहीं साल 2010 में एक टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थी. साफ है इस बार टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER