BCCI Central Contract / क्या रहाणे-पुजारा ग्रेड-ए में बना पाएंगे जगह? राहुल-पंत का हो सकता है प्रमोशन

Zoom News : Jan 20, 2022, 09:36 PM
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) जल्द ही अगले सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का लिस्ट जारी कर सकता है। इस बार चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की ग्रेड-ए में जगह खतरे में पड़ती दिखाई पड़ रही है। दोनों बल्लेबाज पिछले कुछ समय से फॉर्म में नहीं हैं। इन दोनों पर टेस्ट टीम से बाहर किए जाने का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में इनकी जगह खतरे में पड़ती दिखाई पड़ रही है। 

राहुुल और पंत को मिलेगा प्रमोशन?

इसके अलावा यह भी देखने वाली बात होगी कि क्या केएल राहुल और ऋषभ पंत को प्रमोशन मिलता है या नहीं। इन दोनों को भविष्य का कप्तान माना जा रहा है और ये फिलहाल ग्रेड-ए में हैं। राहुल वनडे में टीम इंडिया के उपकप्तान हैं। हालांकि, रोहित शर्मा के चोटिल होने की वजह से वह दक्षिण अफ्रीका में टीम को लीड भी कर रहे हैं। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि क्या इन्हें प्रमोट कर ग्रेड-ए+ में किया जाता है या नहीं।

ग्रेड के मुताबिक मिलते हैं रुपये

ग्रेड-ए+ में फिलहाल तीन क्रिकेटर्स हैं। इसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। बीसीसीआई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में खिलाड़ियों को चार तरह के ग्रेड देता है। इसमें ए+, ए, बी और सी शामिल है। हर ग्रेड में एक तय सालाना सैलरी है। ए+ ग्रेड वालों को सात करोड़, ए ग्रेड वालों को पांच करोड़, बी ग्रेड वालों को तीन करोड़ और सी ग्रेड वालों को एक करोड़ रुपये की राशि मिलती है।

कौन चुनता है खिलाड़ियों को?

खिलाड़ियों के ग्रेड पर फैसला लेने के लिए बीसीसीआई ऑफिस के तीन अधिकारी, पांच सिलेक्टर्स और टीम इंडिया के हेड कोच मौजूद होते हैं। उम्मीद की जा रही है कि पिछले कॉन्ट्रैक्ट में शामिल 28 खिलाड़ियों को ही दोबारा कॉन्ट्रैक्ट मिलेगा। हालांकि, इन 28 खिलाड़ियों में ही कई खिलाड़ियों के ग्रेड बदले जा सकते हैं।

रोहित-कोहली ग्रेड ए+ में बने रहेंगे

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि रोहित, कोहली और बुमराह हमारे तीन टॉप खिलाड़ी हैं और ये ए प्लस कैटेगरी में बने रहेंगे। वहीं, राहुल और पंत भी धीरे-धीरे खुद को एक शानदार खिलाड़ी के तौर पर स्थापित कर रहे हैं और वे लगातार तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं। ऐसे में उन्हें प्रमोशन दिया जा सकता है। सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर तय किए जाते हैं। ऐसे में अगर बोर्ड और हेड कोच द्रविड़ को लगा कि दोनों को ग्रेड-ए में बनाए रखना चाहिए तो ऐसा ही होगा, लेकिन इसकी बेहद कम संभावना है।

ईशांत और हार्दिक पर भी खतरे के बादल

इसके अलावा तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। पिछले कुछ समय से दोनों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। हार्दिक तो काफी समय से अनफिट हैं और फिलहाल राष्ट्रीय टीम से भी बाहर हैं। पिछले सीजन इन्हें ग्रेड-बी कॉन्ट्रैक्ट मिला था। अब यह देखना होगा कि बोर्ड ने आगामी सीजन के लिए इन दोनों को अपने प्लान में रखा है या नहीं। 

शार्दुल ठाकुर को मिल सकता है प्रमोशन

इसके अलावा पिछले एक साल में शानदार प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर का प्रमोशन हो सकता है। वे फिलहाल ग्रेड-बी में हैं और उन्हें ग्रेड-ए में शामिल किया जा सकता है। शार्दुल ने बल्ले और गेंद दोनों से टीम इंडिया के लिए मददगार साबित हुए हैं। वहीं, ग्रेड-सी में मौजूद मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल और हनुमा विहारी को भी प्रमोशन मिलने की संभावना है। इन तीनों ने पिछले कुछ महीनों में शानदार प्रदर्शन किया है। नए खिलाड़ियों में वेंकटेश अय्यर और हर्षल पटेल सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह बना सकते हैं। 

पिछले सीजन की लिस्ट

ग्रेड ए+:विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह

ग्रेड ए:रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मो. शमी, ईशांत शर्मा, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या

ग्रेड बी:ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल

ग्रेड सी:कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER