Cyclone Yaas / यास का दिख रहा असर, बिहार-झारखंड से UP तक रातभर आंधी के साथ भारी बारिश

Zoom News : May 28, 2021, 10:51 AM
Cyclone Yaas | चक्रवात तूफान गुरुवार को भले ही कमजोर पड़ गया हो पर उसने अपने पीछे तबाही को जो मंजर छोड़ा है वह काफी भयावह है। बंगाल-यूपी से लेकर बिहार और झारखंड में लगातार तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। इन राज्यों कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश से आवागमन से लेकर बिजली आपूर्ति बाधित है। पेड़ और आकाशीय बिजली गिरने कई मौतें हो गई हैं। बारिश का असर हवाई यात्रा पर भी देखने को मिला है। वहीं बिहार और इससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले 48 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। एक दो स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

बिहार में लगातार बारिश जारी है। बिहार में दक्षिण और पूर्वी  में ठनका गिरने की चेतावनी जारी की गई है। अगले 24 से 48 घंटों में मध्य बिहार में भी कुछ जगहों पर ठनका गिरने की आशंका है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि राज्य भर में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश अगले दो दिनों तक होने की वजह से कुछ जगहों पर जलजमाव या बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है। उन्होंने कहा कि चूंकि चक्रवाती सिस्टम अब कम दबाव के क्षेत्र के रूप में बदल गया है इस वजह से मौसम की तीव्रता भी कम हो गई है। यानी पहले किए गए पूर्वानुमान से भी कम बारिश और हवा की गति सूबे में दिखेगी।

बिहार में यहां हुई सबसे ज्यादा बारिश

इधर पिछले 24 घंटों में राज्य के झारखंड की सीमा से सटे जिलों में कुछ जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई। इनमें शेरघाटी में 70 मिमी, इस्लामपुर और मखदुमपुर में 60 मिमी, टिकारी में 50 मिमी, वैशाली, बिहारशरीफ, औरंगाबाद, ब्रहमपुर, बोधगया, घोसी, अरवल और गया में 40 मिमी बारिश हुई है। 

पटना में दिन भर रूक-रूक बारिश होती रही और गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच को 12.8 मिमी बारिश हुई। इसी समयावधि में गया में 47.8, भागलपुर 28.6, जमुई में पूर्णिया 20 औरंगाबाद में 26.5 और जमुई में 30 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। राज्य के शेष भागों में भी हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश जारी है और अगले 48 घंटों तक यही स्थिति बने रहने के आसार हैं।

झारखंड में सड़कें बहीं-पुल धंसा, कई जिलों में तबाही

तूफान यास ने गुरुवार को रांची समेत झारखंड के कई जिलों में जमकर तबाही मचाई है। लगातार हो रही बारिश से राज्य में तीन लोगों की मौत हो गई है। रांची के धुर्वा में एक मकान गिरने से पिता-पुत्र की जान चली गयी वहीं कोडरमा में एक बच्ची की मौत हो गई है। रांची के तमाड़ प्रखंड में तीन साल पहले कांची नदी पर बना पुल गुरुवार को भारी बारिश के बीच टूट गया। अभी तक इसका विधिवत उद्घाटन भी नहीं हुआ था। यह पुल रांची जिले के तमाड़ और सोनाहातू प्रखंड को जोड़ता था। दूसरी तरफ बारिश से बेसहारा हुए लगभग 11 हजार लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER