Auto / 7-सीटों के साथ 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये दो MPV कारें

Zoom News : Aug 30, 2021, 12:58 PM
ज्यादातर लोग जब नई कार खरीदने की सोचते हैं उस वक्त लुक और डिज़ाइन के अलावा दो ख़ास बातों पर गौर जरूर करते हैं। एक तो कार के भीतर मिलने वाला केबिन स्पेस और दूसरा है का माइलेज। बड़ी फैमिली के लिए 7-सीटर कारों को बेस्ट माना जाता है और यदि आपको ऐसी कार मिले जो ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी के साथ ही शानदार माइलेज भी दे, इससे बेहतर और क्या होगा।

मल्टी पर्पज व्हीकल्स (MPV) गाड़ियों की डिमांड हमेशा से भारतीय बाजार में रही हैं। इस समय देश में दो ऐसी एमपीवी कारें हैं जो 7 सीटों के साथ ही कंपनी फिटेड CNG किट के साथ आती हैं। इसमें मारुति सुजुकी इको और मारुति सुजुकी अर्टिगा का सीएनजी वेरिएंट शामिल हैं। तो आइये जानते हैं इन कारों के बारे में -

Maruti Eeco: मारुति सुजुकी की मशहूर वैन इको 5 सीटर और 7 सीटर दो अलग-अलग सीटिंग लेआउट के साथ आती है। लेकिन इसके सीएनजी वेरिएंट में केवल 5 सीट्स का ही विकल्प मिलता है। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 63PS की पावर और 85Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। फीचर्स के तौर पर इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है।

कीमत: 5.39 लाख रुपये
माइलेज: 20.88 km/kg

Maruti Ertiga: मारुति की मशहूर एमपीवी कार देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली सीएनजी कार है। कंपनी ने इसके कुल 31,776 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि वित्तीय वर्ष 2020 में महज 12,172 यूनिट्स थी। कुल चार वेरिएंट्स में आने वाली इस कार कार VXI वेरिएंट ही सीएनजी किट के साथ आता है। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 92PS की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 7 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), पुश बटन स्टार्ट स्टॉप, कप होल्डर, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत: 9.46 लाख रुपये
माइलेज: 26.08 km/kg

नोट: यहां पर कारों की कीमत कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार है और माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर बेस्ड है। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है। इसलिए इसमें भिन्नता संभव है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER