जयपुर / एक लड़की के अकाउंट से इंस्टाग्राम-वॉट्सऐप के ज़रिए 46 हज़ार रुपये गायब,आप ना करे कभी यह गलती

News18 : Nov 25, 2019, 02:31 PM
जयपुर- डिजिटल दौर (digital world) में हमारे काम तो आसान हो रहे हैं, मगर हमारे पर्सनल डेटा (personal data) खतरे में पड़ रहे हैं। किसी ना किसी प्लेटफॉर्म से लोगों के डेटा लीक होने की खबर आती ही रहती है। इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में हमारे स्मार्ट होने के साथ-साथ हैकर्स भी चोरी करने का स्मार्ट तरीका अपना रहे हैं। कभी ऐप डाउनलोड (app download) करवा कर तो कभी आसानी से बेवकूफ बनाकर, हैकर्स यूज़र्स(Hakers Users)के बैंक अकाउंट से पैसे भी उड़ा ले रहे हैं।

अब ऐसी ही एक और खबर सामने आई है, जिसे इंस्टाग्राम (Instagram) और वॉट्सऐप (whatsapp) का सहारा लेकर अंजाम दिया गया है। दरअसल राजस्थान के जयपुर से एक ठगी की खबर आई है, जहां रिया नाम की लड़की के अकाउंट से हैकर्स ने 46 हज़ार रुपये चोरी कर लिए।

ऐसे उड़ाए गए 46,000 रुपये-  वैशाली नगर की रिया शर्मा नाम की लड़की ने इंस्टाग्राम के किसी सर्वे में अपनी निजी जानकारी डाल दी, जिसमें उसका फोन नंबर भी शामिल था। बताया गया कि उसके फोन नंबर को किसी वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड (Add) कर लिया गया, जिसमें पहले से चार लोग ऐड (Add) थे।

रिया के मुताबिक इस ग्रुप में डिस्काउंट पर मिल रहे कपड़े, शूज़, ज्वैलरी से जुड़ी पोस्ट शेयर की जाती थीं। इसी में से रिया ने दो बैग ऑर्डर किए। पेमेंट के लिए ग्रुप एडमिन ने उसे Phone-pay डाउनलोड करने के लिए कहा, जिसके लिए एडमिन ने लिंक सैंड किया। इसके बाद जैसे ही रिया ने लिंक पर क्लिक किया तो उसके अकाउंट से 46 हज़ार रुपये उड़ा लिए गए।

इस तरह आये दिन खबरे आती है जिसमें online ठंगी की वारदाते सामने देखने को मिलती है, लेकिन फिर भी लोग ध्यान नही रखते है ओर online ठंगी के शिकार होते रहते है ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER