ओडिशा / 65 साल की महिला के पैरों में 19 और हाथों में 12 अंगुलियां, विश्व रिकॉर्ड बनाया, पड़ोसी इनसे डरते थे

Dainik Bhaskar : Feb 03, 2020, 07:32 AM
गंजम | ओडिशा के गंजम जिले के कडापाड़ा गांव की रहने वाली 65 साल की महिला कुमारी नायक का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। उनके पैरों में 19 और हाथों में 12 अंगुलियां हैं। ऐसा पॉलीडेक्टलिज्म बीमारी की वजह से होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, गर्भ में ऐसा असामान्य विकार 6वें से 7वें हफ्ते में होता है। हाथ-पैर में सामान्य से ज्यादा अंगुलियां होने पर पड़ोसी अंधविश्ववास के कारण उनसे डरते हैं।

नायक कुमारी हाथों और पैरों में 31 अंगूठे और अंगुलियों वाली दुनिया की पहली महिला बन गई हैं। इसके साथ, नायक कुमारी ने गुजरात के 47 साल के देवेंद्र सुथार का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इनके हाथों और पैरों में 14-14 अंगूठे और अंगुलियां हैं। देवेंद्र ने 2014 में रिकॉर्ड बनाया था। नायक कुमारी के मुताबिक,‘मैं इस दोष के साथ पैदा हुई थी और इसका इलाज इसलिए नहीं किया जा सका, क्योंकि मैं गरीब हूं। नायक कुमारी ने बताया कि वो लोगों की नजरों से दूर रह सके, इसके लिए ज्यादातर समय अपने घर के अंदर रहती हैं।’ नायक कुमारी के एक पड़ोसी ने बताया, ‘यह एक छोटा सा गांव है और यहां के लोग अंधविश्वासी हैं। कुमारी की मेडिकल स्थिति ऐसी नहीं कि वह इलाज का खर्च उठा सके।’

कुमारी की मदद के साथ लोगों को जागरूक कर रहे हैं

इस बारे में सर्जिकल विशेषज्ञ डॉ पिनाकी मोहंती ने बताया कि नायक कुमारी पॉलीडेक्टली हैं, लेकिन यह असामान्य नहीं है। हर 5000 लोगों में एक या दो लोगों की अतिरिक्त अंगुलियां होती हैं।’ प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक, नायक कुमारी को आवास देने का ऑफर दिया गया है। पेंशन समेत दूसरी मदद भी दी जा रही है। आसपास के लोगों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि लोग उनसे डरें नहीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER