विशाखापत्तनम / आंध्र प्रदेश सरकार का किसानों के लिए बड़ा ऐलान, हर साल मिलेंगे 12,500 रुपये

Twitter : Jun 06, 2019, 03:58 PM

आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. राज्य में 15 अक्टूबर से 'रायतू भरोसा' योजना लागू होने जा रही है. इस योजना के तहत किसानों को हर साल 12,500 रुपये दिए जाएंगे.

वहीं इस घोषणा के ऐलान से पहले सीएम जगनमोहन रेड्डी ने टीडीपी सरकार की 'अन्नदाता सुखीभव योजना' को रद्द कर दिया. आंध्र प्रदेश की पूर्व सरकार ने फरवरी 2019 में चुनाव से पहले इस योजना को प्रस्तुत किया था. इस योजना के जरिये सरकार ने किसानों को 10 हजार रुपये देने का वादा किया था.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री बनने के बाद जगनमोहन रेड्डी ताबड़तोड़ फैसले ले रहे हैं. रेड्डी इससे पहले वृद्धों, युवाओं और आशा कार्यकर्ताओं के लिए भी इसी तरह की घोषणा कर चुके हैं

तीन गुना बढ़ाई आशा कार्यकर्ताओं की सैलरी

जगन रेड्डी के सीएम बनने के बाद आंध्र प्रदेश में मेडिकल और हेल्थ डिपार्टमेंट में कार्यरत आशा कार्यकर्ताओं की सैलरी में तीन गुना से अधिक की वृद्धि की गई है. आशा कार्यकर्ताओं को अब 3 हजार के स्थान पर 10 हजार रुपये वेतन मिलेगा.

बड़े स्तर पर करवाई जाएगी ग्राम स्वयंसेवकों की भर्ती

15 अगस्त तक राज्य में 4 लाख रोजगार पैदा किए जाएंगे. इसके लिए सरकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए ग्राम स्वयंसेवकों की भर्ती की जाएगी. गांव के 50 घरों के लिए एक ग्राम स्वयंसेवक की भर्ती की जाएगी. उन्हें इस नौकरी के लिए 5000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे.

ग्राम सचिवालय में ही रोजगार पा जाएंगे गांवों के लोग

इसके साथ ही आंध्र प्रदेश में ग्राम सचिवालय स्थापित करने की योजना है. इन ग्राम सचिवालयों में गांव के ही 10 लोगों को रोजगार दिया जाएगा. राज्य के नागरिकों की शिकायतों का निपटारा 72 घंटे के अंदर किया जाएगा. इसके अलावा लोगों को सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए किसी भी तरह की रिश्वत और सिफारिश आदि देने से मना किया गया है.