राजस्थान / मां की ममता की एक अनूठी मिसाल, हिरण के बच्चे को बोतल से दूध पिलाकर कर रही है पालन-पोषण

Zoom News : Dec 24, 2020, 01:22 PM
जैसलमेर में लाठी क्षेत्र के गांव करालिया की निवासी एक मुस्लिम परिवार की एक महिला ने गाय के बोतल से दूध पिलाए बिना एक बच्चे को हिरण का पोषण करने, माँ की ममता का एक अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया। जिले के करेलिया गाँव की रहने वाली नूर खान की पत्नी माया ने 7 महीने तक एक मादा हिरण को दूध पिलाने के बाद अपने बच्चे को जिंदा रखा, उसे एक बच्चे की तरह खाना खिलाया, मादा हिरण को आवारा कुत्तों द्वारा मौत के घाट उतारने और उसे दान करने के बाद नाम दिया।

अब 7 महीने बाद, जब उसने वन विभाग को आवेदन दिया, तो उसका दिल भर आया और वह हिरण के बच्चे से अलग नहीं हो सका और उसकी आँखों से आँसू बह निकले।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, माया के परिवार ने हिरण के बच्चे का नाम भी 'डॉन' रखा है। समय-समय पर, हिरण के बच्चे को उन परिवारों से लगाव हो गया है जो दूध और पानी देते हैं कि वह दिनभर परिवार के साथ रहने लगे हैं। थोड़ी दूर जाने के बाद, जैसे ही वर्तमान परिवार उसके नाम से पुकारता है, वह दौड़ता हुआ उनके पास आता है।

यह किसी फिल्म के सीन से कम नहीं है। इंसानों और जानवरों के बीच का यह पारिवारिक रिश्ता इसलिए भी खास है क्योंकि जंगली जानवरों के बीच हिरण एक ऐसा जानवर है जो इंसानों के पास भागता है, आवाज सुनकर भाग जाता है लेकिन हिरण के जन्म के 5 दिन बाद ही उसकी मां अलग हो गई। शायद इसके बाद, एक मुस्लिम महिला, माया के रूप में पाया गया प्यार उन्हें अपने पास खींचता है।

नूररेखा की पत्नी माया ने बताया कि उसने मादा हिरण के बच्चे को बच्चे की तरह दूध पिलाकर जीवित रखा। अब वह स्वस्थ हैं और चलना शुरू कर दिया है। लगभग सात महीने की उम्र के हिरणों के बच्चे, माया के परिवार से इतने घुलमिल गए कि उन्हें अपने परिवार के सदस्य मानने लगे।

माया कहती है कि हिरण का बच्चा इतना चंचल है कि कुछ ही दिनों में वह हमसे घुलमिल गया और उसका डर खत्म हो गया। परिवार का कहना है कि आवारा कुत्तों के हमले का डर सताता रहता है, इसलिए इसे देखते हुए वन विभाग के कर्मियों को सूचित किया गया। वन्यजीव प्रेमी राधेश्याम पेमानी, धर्मेंद्र पवार, सुरेश जाट, महेंद्र खान, अलशेर खान की मौजूदगी में हिरण के बच्चे को वन विभाग के कर्मियों को सौंप दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER