IND vs ENG / अक्षर ने अहमदाबाद में बनाये कई रिकॉर्ड, दिग्गज गेंदबाजों को छोड़ा पीछे

Zoom News : Feb 26, 2021, 08:50 AM
Delhi: भारत ने अहमदाबाद में खेले गए श्रृंखला के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से पीछे कर दिया। अक्षर पटेल भारत की जीत के हीरो स्पिनर थे। मैच में 11 विकेट लेने वाले अक्षर को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। इसके साथ ही अक्षर पटेल डे-नाइट टेस्ट मैच में 11 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

अक्षर पटेल ने पहली पारी में 38 रन देकर 6 विकेट लिए और दूसरी पारी में उन्होंने 32 रन देकर पांच विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस का अक्षर पटेल के सामने डे-नाइट टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रिकॉर्ड था। उन्होंने ब्रिस्बेन में श्रीलंका के 62 रन पर 10 विकेट लिए। वहीं, वेस्टइंडीज के देवेंद्र बिशू ने दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ 174 रनों पर 10 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा, अक्षर पटेल इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में पांच विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं। उनसे पहले लक्ष्मण शिवरामकृष्णन और रविचंद्रन अश्विन भी यह कारनामा कर चुके हैं। अक्षर पटेल सिर्फ एक और भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने करियर के पहले दो टेस्ट मैचों में 3 बार पांच विकेट लेने का कारनामा दिखाया है। उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी ने भी यह कारनामा किया था।

आपको बता दें कि अक्षर पटेल ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत शानदार तरीके से की है। उन्होंने अब तक खेले गए दो टेस्ट मैचों में 18 विकेट लिए हैं। उन्होंने अपना दूसरा टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में बनाया। इस मैच में अक्षर पटेल ने 7 विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 5 विकेट लिए।

अब तक खेले गए दो टेस्ट मैचों में अक्षर पटेल का औसत सिर्फ 9.44 का है। उनका स्ट्राइक रेट 25.8 है। वह विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत और स्ट्राइक रेट के साथ विकेटों (15 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज) के गेंदबाज बन गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER