कोरोना वायरस / मध्यप्रदेश में पब्लिक प्रोग्राम में 20 से अधिक लोगों के जुटने पर रोक की तैयारी: खबर

Zoom News : Mar 22, 2021, 04:31 PM
भोपाल: CM शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कहा कि कोरोना की रफ्तार कम नहीं हो रही। ऐसे में प्रदेश में किसी भी आयोजन में 20 अधिक लोगों की संख्या नहीं होगी। हालांकि यह साफ नहीं हो पाया है कि यह निर्णय केवल होली के कार्यक्रमों के लिए किया गया है या सभी तरह राजनीतिक, सरकारी, मांगलिक कार्यक्रमों में भी यही पाबंदी रहेगी। अफसर भी इसे लेकर असमंजस में दिख रहे हैं। शाम तक स्थिति साफ हो सकती है।

बैठक में बताया गया कि रतलाम में राजस्थान और गुजरात सीमा पर चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। अशोकनगर में हर साल होने वाला होली मेला इस साल स्थगित कर दिया गया है। इसी तरह निवाड़ी जिले की सीमा उत्तर प्रदेश से लगी है। झांसी में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमा पर चेकिंग प्वाइंट पर सतर्कता बरती जाए।

मास्क लगाने के लिए की अपील

देश में सबसे ज्यादा संक्रमित महाराष्ट्र में सामने आ रहे हैं, इसलिए महाराष्ट्र से लगे जिलों में विशेष सतर्कता रखी जाए। CM ने सोमवार को मंत्रालय से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों की कोराना पर बनी क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के सदस्याें से बात की। इस दौरान विधायक और सांसद भी मौजूद रहे। CM ने कहा कि जनप्रतिनिधि और अफसर भी मास्क लगाएं।

बैठक में CM ने कहा - जनप्रतिनिधि और अफसर 'मेरा मास्क मेरी सुरक्षा' स्लोगन के साथ सोशल मीडिया पर भी पोस्ट करें। इसको लेकर जन जागरण अभियान भी चलाएं। रोज सुबह 11 बजे और शाम 7 बजे खुद मास्क लगाकर लोगों को भी मास्क लगाने की समझाइश दें। उन लोगों को रोकें-टोकें, जिन्होंने मास्क नहीं लगाए। इसमें धर्मगुरु भी सहयोग करें।

प्रदेश में इंदौर से 27% और भोपाल से 25% केस आ रहे

इस अवसर पर स्वास्थ्य के अपर मुख्य सचिव माेहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश में कोरोना के इंदौर से 27% और भोपाल से 25% केस आ रहे। यह चिंताजनक है और दोनों शहरों में ज्यादा सतर्क रहने और एहतियात बरतने की जरूरत है। बैठक में गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्र और स्वास्थ्य मंत्री डा. प्रभुराम चौधरी भी उपस्थित थे।

स्व-सहायता समूह करेंगे मास्क की आपूर्ति

काेरोना काल में मास्क बनाने का काम स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को दिया गया था। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से कहा कि मास्क लगाने का अभियान फिर से शुरू किया जा रहा है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा मास्क स्व-सहायता समूहों से बनवाएं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER