देश / ट्रेन के थर्ड एसी कोच में मिला एक लावारिस बैग, मिले एक करोड़ से ज्यादा के नकली नोट

Zoom News : Mar 09, 2021, 08:03 AM
उत्तर प्रदेश के चंदौली में, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के जीआरपी ने नकली नोट्स बरामद किए हैं। उस ट्रेन के तीसरे एसी कोच में दो हजार रुपये से अधिक के एक करोड़ रुपये के नकली नोट्स को एक बैग में रखा गया था, जो असम की ओर जा रहा था। नकली नोटों की जांच के दौरान, कुल दो से दो हजार रुपये का एक वास्तविक नोट भी था।

जीआरपी और आरपीएफ समेत इस मामले की जांच, आईबी सहित अन्य पूछताछ एजेंसियां ​​भी कर रहे हैं। जांच एजेंसियों को यह भी तथ्य हो सकता है कि बंगाल और असम के चुनावों में इन नकली नोटों का उपयोग किया जाना चाहिए। वर्तमान में, इस पूरे मामले की जांच की जा रही है कि यह झाखरा नकली नोटों से कहां से लिया गया था और जो लोग इसे लेते थे और जहां इसका उपयोग किया गया था।

महाशिवरात्रि फेस्टिवल के चलते, जीआरपी और आरपीएफ टीम ने संयुक्त रूप से दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग के सबसे व्यस्त रेलवे / रेलवे स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ की गाड़ियों पर अभियानों की जांच शुरू कर दी। उसी समय, ब्राह्मपुत्र मेल के तीसरे एसी कोच संख्या बी -4 में सीट संख्या 31 के तहत, जो असम के कामख्या जा रहा है, लावारिस बैग दिखाई दिया।

बहुत सारी पूछताछ के बाद भी, जब बैग के मालिक को नहीं पता था, पुलिस टीम ने इसे अपने कब्जे में ले लिया। जब पुलिस जवानों ने बैग खोला, उनकी आंखें टूट गईं। बैग दो-हजार नोटों से भरे हुए थे। जीआरपी ने बैंक अधिकारियों से संपर्क करके नोटों के बारे में जानकारी प्राप्त की। तो यह पता चला कि केवल दो-दो हजार 5 नोट्स यानी 10 हजार असली हैं। शेष दस लाख दस हजार नोट नकली हैं। जीआरपी ने इस नकली मुद्रा को जब्त कर लिया और आईबी सहित अन्य पूछताछ एजेंसियों के बारे में जानकारी दी।

डीडीयू जंक्शन जीआरपी पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर आरके सिंह प्रभारी ने कहा कि शिवरात्रि के मद्देनजर आरपीएफ और जीआरपी द्वारा ट्रेनों की जांच की जा रही है। ब्रह्मपुत्र मेल के बी 4 कोच के 31 नंबर बर्थ के पास एक लावारिस बैग था। जो काफी पूछताछ की गई थी लेकिन किसी ने नहीं बताया कि किसके बैग है। जब वह संदिग्ध था, तो उसे चेक और खोला गया, इसमें बहुत सारे नोट थे। सभी दो-दो हजार नोट थे। बैंक में जांच करने पर, यह पाया गया कि दस लाख दस हजार के नकली नोट हैं और 10 हजार वास्तविक नोट हैं। यह ट्रेन दिल्ली से कामख्या जा रही थी। बाकी की जांच की जा रही है और कार्रवाई की जा रही है।

जीआरपी ने बंगाल और असम चुनावों में इंस्पेक्टर आरके सिंह द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि अब इसे अस्वीकार नहीं किया जा सकता है। लेकिन आईबी टीम आ रही है और इसे आगे की जांच की जाएगी।

जीआरपी और आरपीएफ समेत अन्य जांच एजेंसियां ​​अब इस बारे में जानकारी दे रही हैं कि इस बैग को लेने वाले व्यक्ति कौन थे और जहां से यह लिया गया था वहां से लिया जा रहा था। एजेंसी भी जांच की जांच कर रही है कि बंगाल और असम के चुनावों के दौरान इन नकली नोटों का उपयोग कहीं भी नहीं किया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER