गैजेट / Android 10: गूगल ने खत्‍म की 10 साल पुरानी 'मीठी' परंपरा, जानिए किस-किस डेजर्ट पर पड़ा OS का नाम

India TV : Aug 23, 2019, 02:49 PM

एंड्रॉयड अभी तक अपने ऑपरेटिंगब सिस्‍टम का नाम किसी डेजर्ट के ऊपर रखता आया है। लेकिन 10 साल के इतिहास को  खत्‍म करते हुए गूगल ने गुरुवार को घोषणा की कि उसके अगले संस्करण का आधिकारिक नाम एंड्रॉयड 10  होगा। अब तक, प्रत्येक संस्करण का नाम डेजर्ट के बाद वर्णमाला के क्रम में रखा गया था। अब तक एंड्रॉयड ने अंग्रेजी के अक्षर 'पी' तक ऑपरेटिंग सिस्‍टम जारी किए हैं। 'पी' वर्णमाला वाले OS का नाम पाई रखा गया था। 

Google ने कुछ समय पहले एक इवेंट के दौरान Android Q की घोषणा की थी। घोषणा के दौरान Google ने Android Q की कुछ विशेषताओं के बारे में भी बताया था लेकिन नए एंड्रॉइड 10  के नाम की पुष्टि नहीं की थी। लंबे इंतजार के बाद, अब Android Q केे आधिकारिक नाम की घोषणा की गई है। Android Q का नाम रखने को लेकर गूगल ने इस बार अपनी रणनीति को बदला है और ये बात बहुतों को चौंका देने वाली है। अब तक, Google ने इससे पहले पिछले  Android संस्करणों का नाम दिया था। एंड्रॉइड 1.0 और 1.1 के अलावा हर दूसरे Android संस्करण का नाम या तो मिठाई या डेसर्ट के नाम पर रखा गया है। लेकिन Android 10 के साथ एसा नहीं है।

कप-केक के साथ शुरू हुआ एंड्रॉयड का सफरडोनट, एक्लेयर, फ्रायो, जिंजरब्रेड, हनीकॉम्ब, आइसक्रीम, जेलीबीन, किटकैट, लॉलीपॉप, मार्शमैलो, नूगाट, ओरेओ और पाई तक पहुंचा। 

Android संस्करण और उनके नाम

Android 1.5: Cupcake

Android 1.6: Donut

Android 2.0 and 2.1: Eclair

Android 2.2: Froyo

Android 2.3, 2.4: Gingerbread  indiatvb

Android 3.0, 3.1, and 3.2: Honeycomb

Android 4.0: Ice Cream Sandwich

Android 4.1: Jelly Bean

Android 4.4: KitKat

Android 5.X: Lollipop

Android 6.X: Marshmallow

Android 7: Nougat (2016)

Android 8: Oreo (2017)

बदल गया लोगो 

इसके अलावा, Google ने Android लोगो को भी बदल दिया है। कंपनी ब्रांड लोगो के बदलने के पीछे का कारण बताती है कि, लोगो का डिज़ाइन समुदाय के गैर मानव सदस्य एंड्रॉइड रोबोट से प्रेरणा लेकर बनाया गया है। रोबोट समुदाय में सभी के अंतर्गत आता है और लंबे समय से है। अब, हमारे लोगो में इसका एक विशेष स्थान है। और लोगो को हरे से काले रंग में बदल दिया गया है।