स्मार्टवॉच / Apple Watch की मदद से ऐसे बची 61 साल के भारतीय की जान

Zoom News : Oct 21, 2020, 05:52 PM
Apple Watch ने इंदौर के एक 61 साल के बुजुर्ग की जान बचाई है। इस बात की जानकारी Apple के CEO टिम कुक ने अपने ट्वीट के जरिए दी है। आपको बता दें कि पिछले साल लॉन्च हुए Apple Watch Series 5 में ECG (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) फीचर दिया गया है। जिसकी वजह से इंदौर के एक 61 वर्षीय व्यक्ति की जान बच सकी है।

इंदौर निवासी आर राजहंस एक रिटायर्ड फार्मा प्रोफेशनल हैं जो Apple Watch Series 5 यूजर हैं। इस साल मार्च में बीमार होने पर उन्होंने सोचा कि Apple Watch Series के ECG फीचर को चेक किया जाएगा। ये Apple Watch उनके बेटे सिद्धार्थ जो कि हावर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट रह चूके हैं, ने गिफ्ट किया था।

सिद्धार्थ ने बताया कि Apple Watch में ECG फीचर दिया गया है जिसके जरिए कोई भी अपने ECG को रेग्यूलरली चेक कर सकते है। उन्होंने बताया कि उनके पिता जब बीमार थे तो उन्होंने रात में तीन-चार बार ECG चेक किया तो पता चला कि उसमें एरथमिया सिग्नल और असामान्य हॉर्टबिट नजर आया। जब ये रिजल्ट लगातार आए तो उसने डॉक्टर से संपर्क किया। राजहंस को हाइपरटेंशन की समस्या थी। डॉक्टर ने कुछ टेस्ट किया और पता चला कि उनको तुरंत हार्ट सर्जरी की जरूरत है।

टिम कुक ने किया रिप्लाई

राजहंस की सर्जरी के बाद सिद्धार्थ ने Apple CEO टिम कुक को ई-मेल करने का फैसला किया। कुक ने सिद्धार्थ को ई-मेल के रिप्लाई में कहा, “यह शेयर करने के लिए धन्यवाद। मुझे खुशी हो रही है कि आपके पिता को समय पर उचित मेडिकल अटेंशन मिली, उम्मीद है कि वो अभी बेहतर महसूस कर रहे होंगे।” इसके बाद Apple कि एक टीम सिद्धार्थ के पिता राजहंस के संपर्क में थे।

इससे पहले भी पिछले साल Apple Watch के फॉल डिटेक्शन फीचर की वजह से एक व्यक्ति की जान बची थी। वहीं, 2018 में पुणे के एक 53 साल के वकील की आरती जोगलेकर ने टिम कुक को लाइफ चेंजिंग मोमेंट के लिए धन्यवाद करते हुए ई-मेल किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER