स्पोर्ट्स / गांगुली ने कहा- कोहली को कोच पर राय देने का हक, सलाहकार समिति बोली- पक्षपात नहीं होगा

Dainik Bhaskar : Aug 01, 2019, 10:35 AM
खेल डेस्क. वेस्टइंडीज दौरे के लिए रवाना होने से पहले कप्तान विराट कोहली ने शास्त्री के बारे में कहा था कि हमें खुशी होगी अगर रवि शास्त्री कोच बने रहते हैं। इस पर कोच चुनने वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के सदस्य अंशुमान गायकवाड़ ने कहा कि किसी तरह का पक्षपातपूर्ण रवैया नहीं अपनाएंगे। गायकवाड़ ने कहा, ‘कप्तान कुछ भी कह सकते हैं। हमें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हम एक कमेटी में हैं। यह उनका व्यक्तिगत विचार है। इस पर बीसीसीआई को निर्णय ले सकता है, हम नहीं।’ उधर, पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि कोच के चयन पर कोहली को अपनी राय रखने का पूरा अधिकार है। गांगुली 2017 में उस सलाहकार समिति का हिस्सा थे, जिसने रवि शास्त्री का कोच के रूप में चयन किया था।

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के मुख्य कोच पद और सपोर्ट स्टाफ के लिए आवेदन मंगवा लिए हैं। मुख्य कोच रवि शास्त्री और वर्तमान सपोर्ट स्टाफ को आवदेन करने की जरूरत नहीं पड़ी। वे सीधे इंटरव्यू देंगे।

कोहली ने कहा था- रवि भाई के साथ अच्छा सामंजस्य

कोहली ने कहा था, ’सीएसी ने अब तक मुझसे संपर्क नहीं किया है। अगर वो मेरा नजरिया जानना चाहेंगे तो मैं जरूर बताऊंगा। रवि भाई के साथ अच्छा सामंजस्य है। हमें बहुत खुशी होगी अगर वो ही कोच बने रहते हैं। लेकिन, फिर यही कहूंगा कि इस बारे में अब तक मुझसे बातचीत नहीं की गई है।’

हम बीसीसीआई के अनुसार चलेंगे : गायकवाड़

गायकवाड़ ने कहा, ‘कोहली या शास्त्री जो भी कहें, हम बीसीसीआई के अनुसार चलेंगे। कोहली से प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी प्राथमिकता बताने के लिए कहा गया था। उन्होंने रवि शास्त्री का नाम लिया। हमारा इससे कोई लेना देना नहीं है। हम तटस्थ हैं और हम खुले दिमाग से चयन प्रक्रिया में भाग लेंगे।’

शास्त्री का कार्यकाल 45 दिन के लिए बढ़ाया गया था

वर्ल्ड कप चैम्पियन कप्तान कपिलदेव की अगुवाई वाली समिति में गायकवाड़ के अलावा पूर्व महिला कप्तान शांता रंगास्वामी तीसरी सदस्य हैं। वर्तमान कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल विश्व कप 2019 को समाप्त हो गया था, लेकिन उनका कार्यकाल 45 दिन तक बढ़ा दिया गया है।

मूडी, कर्स्टन, हेसन, लालचंद राजपूत और जयवर्धने रेस में

रिपोर्ट के मुताबिक कोच पद के लिए ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी, श्रीलंका के महेला जयवर्धने, भारत को 2011 वर्ल्ड कप में चैम्पियन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन, न्यूजीलैंड को 2015 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचाने वाले माइक हेसन ने कोच पद के लिए आवेदन किया है। वहीं, 2007 टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाले भारतीय टीम के मैनेजर रहे लाल चंद राजपूत और ऑलराउंडर रॉबिन सिंह ने भी कोच पद के आवेदन दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER