Cricket / BCCI का बड़ा फैसला, खिलाड़ियों को नया फिटनेस टेस्ट देना होगा, ऐसी होगी चुनौती

Zoom News : Jan 23, 2021, 06:00 PM
नई दिल्ली: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की और पूरी दुनिया में जीत का रिकॉर्ड बनाया। एक 'घायल' टीम के साथ अपनी धरती पर ऑस्ट्रेलिया को हराना टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ी जीत है। हालांकि, एक बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या इतने खिलाड़ियों का चोटिल होना एक संयोग था या टीम की खराब फिटनेस

इसी को ध्यान में रखते हुए BCCI ने खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है। बीसीसीआई का कहना है कि वह खिलाड़ियों की फिटनेस पर कोई समझौता नहीं करेगा।


BCCI का बड़ा फैसला

टीम इंडिया के पास पहले खिलाड़ियों के लिए यो-यो टेस्ट हुआ करता था और अगर कोई खिलाड़ी इस टेस्ट को पास करने में नाकाम रहता था, तो उन्हें टीम में शामिल नहीं किया जाता था। अब बीसीसीआई खिलाड़ियों के लिए एक नया फिटनेस टेस्ट लेकर आया है। हालांकि, इस टेस्ट के साथ, टीम के खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट से भी गुजरना होगा। इस परीक्षण को समय परीक्षण कहा जा रहा है।

उन सभी खिलाड़ियों को जिनके साथ बीसीसीआई का समझौता है, को इस परीक्षा से गुजरना होगा। इस बार ट्रायल टेस्ट को लागू किया गया है ताकि खिलाड़ियों की फिटनेस पर अधिक ध्यान दिया जा सके और टीम के स्तर को और ऊपर उठाया जा सके। इस परीक्षण में, खिलाड़ियों की गति और क्षमताओं का परीक्षण किया जाएगा।

नया फिटनेस टेस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय टीम के खिलाड़ियों को इस टेस्ट में 2 किमी। दौड़ना पड़ेगा। तेज गेंदबाजों के लिए नियमों में बहुत कम अंतर होगा। जहां खिलाड़ियों के पास 2 किमी है दौड़ को 8 मिनट और 30 सेकंड में पूरा करना होता है। वहीं, तेज गेंदबाजों के लिए यह समय 15 सेकंड बढ़ जाता है। उन्हें 2 किमी 8 मिनट 15 सेकंड में पूरा करना चाहिए।

इंडियन एक्सप्रेस ने BCCI के एक अधिकारी से बात की है। उन्होंने कहा, 'बीसीसीआई का मानना ​​है कि टीम इंडिया की सफलता में खिलाड़ियों की फिटनेस की अहम भूमिका है। अब फिटनेस के स्तर को एक अलग स्तर पर ले जाने की जरूरत है। इसीलिए टाइम ट्रायल लाया जा रहा है, जिससे खिलाड़ियों की फिटनेस और ज्यादा बढ़ेगी। हर साल इसे और कठिन बनाया जाएगा।

इंग्लैंड दौरे के लिए छूट दी जाएगी

ऑस्ट्रेलियाई दौरे से लौटे खिलाड़ियों को इंग्लैंड श्रृंखला से पहले समय परीक्षण नहीं देना होगा। हालांकि, सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए चुने जाने वाले खिलाड़ियों के लिए, समय परीक्षण परीक्षा पास करना बहुत महत्वपूर्ण है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER