दुनिया / 'दोस्त' नेपाल की जमीन कब्जाने से भी बाज नहीं आया चीन, बना ली 9 बिल्डिंग

Zee News : Sep 20, 2020, 03:26 PM
काठमांडू: अपनी जमीन की भूख शांत करने के लिए चीन ने अब अपने कथित दोस्त नेपाल की जमीन हड़प ली है। जानकारी के मुताबिक चीन ने केवल नेपाल की जमीन पर कब्जा किया बल्कि वहां 9 बिल्डिंग खड़ी कर ली है और नेपाल को इसकी खबर तक नहीं हुई। जबकि चीन को नेपाल अपना सबसे बड़ा हमदर्द और दोस्त बताता रहा है। 


नेपाल की जमीन पर बनाई 9 बिल्डिंग

जानकारी के मुताबिक चीन ने नेपाल सरकार को भरोसे में लिए बगैर उसके सीमावर्ती हुमला जिले में घुसकर जमीन कब्जा ली है। इन जगहों पर उसने 9 बिल्डिंग बना ली हैं और उसे अब वो इन जमीनों को अपनी बता रहा है। नेपाल चीन का सहयोगी देश होने के बावजूद उसके इस कदम से परेशान है। चीन ने अब नेपाली नागरिकों को पूरे इलाके में घुसने से रोक दिया है।


सरपंच ने सरकार को दी जानकारी

लपचा ग्रामसभा के सरपंच विष्णु बहादुर लामा ने बताया कि वो अपने इलाके में घूमने के लिए निकले थे। लेकिन चीनी सैनिकों ने लिमी गांव में प्रवेश से रोक दिया। वहां पर चीनी सेना निर्माण कार्य कर रही है और 9 बिल्डिंग पूरी तरह से तैयार भी हो गई हैं। लामा ने कहा कि उन्होंने चीनी सैनिकों से बातचीत की कोशिश की, लेकिन वो असफल रहे और उन्हें वहां से वापस लौटा दिया गया।

नेपाली सीमा में 2 किमी अंदर घुसा चीन

लामा ने अपने मोबाइल से चीनी बिल्डिंग्स की तस्वीरें भी खींची है। उन्होंने कहा कि चीनी सैनिक नेपाल की सीमा के दो किलोमीटर अंदर तक आ गए हैं। खास बात ये है कि अपने ही देश की जमीन पर नेपाली नागरिक नहीं जा सकते हैं, लेकिन लिमी गांव में चीनी नागरिक बेरोकटोक आ और जा रहे हैं। इस बारे में हुमला जिले के प्रमुख चिरंजीव गिरि से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।


पहले ही नेपाल की जमीन कब्जा चुका है  चीन

ये पहली बार नहीं है, जब चीन ने नेपाल की जमीन कब्जाई हो। नेपाल के गोरखा जिले के रुई गांव और उसके आसपास की जमीन पर भी दो महीने पहले चीन ने कब्जा कर लिया था। नेपाल के कृषि मंत्रालय के सर्वे विभाग के मुताबिक कम से कम 11 जगहों पर चीन ने नदियों का रास्ता बदलकर उसकी जमीन पर कब्जा कर लिया है। इसके बावजूद नेपाल की केपी शर्मा ओली सरकार चीन के सामने मुंह नहीं खोल पा रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER