कोरोना वायरस / चीनी विदेश मंत्री का ट्रंप पर निशाना, कहा- 'कोल्ड वॉर' की ओर ले जा रहा अमेरिका

News18 : May 24, 2020, 05:05 PM
बीजिंग। चीन (China) के विदेश मंत्री वांग यी (foreign minister Wang Yi) ने कहा है कि अमेरिका (America) चीन के साथ संबंधों को नए शीत युद्ध (Cold War) की ओर ले जा रहा है। रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच हमेशा से सहयोग की भावना रही है और कोरोना संकट के दौरान भी ऐसा ही रहा, लेकिन अमेरिका की कुछ राजनीतिक ताकतों ने दोनों देशों के संबंधों को प्रभावित करने की कोशिश की है।

रूस के साथ मिलकर करेंगे इलाज

वांग यी ने इतिहस के पन्नों का जिक्र करते हुए कहा कि दोबारा से उसी समय में लौटना सही नहीं है। हम रूस के साथ मिलकर इस वायरस का इलाज करेंगे। वांग ने कहा कि चीन और अमेरिका दोनों की ही एक अलग राजनीतिक व्यवस्था है और दोनों ही देशों की जनता ने इसे तय किया है। उन्होंने कहा, अमेरिका अपने रास्ते से हट रहा है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि अब सहयोग की कोई संभावना ही नहीं है। वांग ने कहा चीन को अमेरिका को बदलने में किसी तरह की कोई भी दिलचस्पी नहीं है। दोनों पक्षों के बीच दुनिया के कई बड़े मुद्दों पर सलाह और चर्चा की ज़रूरत है।

चीन का दावा अमेरिका की मदद की

वांग यी ने दावा किया कोरोना वायरस के फैलाव से पहले ही चीन ने अमेरिका की मदद की थी। चीन ने अमेरिका को 12 अरब से ज्यादा मास्क भेजे थे। उन्होंने कहा, अमेरिका की मदद करने के बाद भी अफसोस इस बात का है कि अमेरिका में राजनीतिक वायरस फैल रहा है।


वांग यी ने कहा कि चीन और रूस ने अमेरिका के राजानीतिक वायरस के खिलाफ एक अभेद्य किला बनाया है। उन्होंने कहा, रूस और चीन ने कोविड-19 के दौरान एक-दूसरे की मदद की है। हम दोनों मिलकर काम करते रहेंगे, हम दोनों देश मिलकर दुनिया में विविधता की रक्षा करेंगे और शांत, न्याय की रक्षा के लिए काम करते रहेंगे।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER