Rajasthan News / स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम गहलोत ने की घोषणा की भरमार

Zoom News : Aug 15, 2023, 11:12 AM
Rajasthan News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्यस्तरीय कार्यक्रम में 15वीं बार ध्वजारोहण किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सरकार की योजनाओं और उसकी उपलब्धि गिनाते हुए कहा कि हमारी योजनाओं की चर्चा देशभर में है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने जयपुर के रामगढ़ बांध, राजस्थान पुलिस में प्रमोशन और चिरंजीवी रक्षक योजना को लेकर कई घोषाणाएं भी की। उन्होंने कहा कि महिलाओं से छेड़खानी करने वालों से हिस्ट्रीशीटरों की तरह व्यवहार होगा। ऐसे आरोपियों की तस्वीरें थानों में लगाई जाएंगी और उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा कि हमने जन कल्याण की एक से एक योजनाएं दी हैं। सोशल सिक्योरिटी के लिए मिनि​मम इनकम स्कीम गारंटी कानून लागू कर दिया है। वहीं, पीएम मोदी से भी देश भर में सोशल सिक्योरिटी कानून लागू करने की मांग की है।

मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणाएं

  • रामगढ़ बांध को पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) के तहत ईसरदा बांध से भरा जाएगा। इस पर 1250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिससे जयपुर जिले के आंधी, जमवारामगढ़, आमेर, चाकसू, गोविन्दगढ़, शाहपुरा, विराटनगर, पावटा, कोटपूतली ब्लॉक एवं अलवर जिले के थानागाजी एवं बानसूर ब्लॉक्स हेतु पेयजल योजना बनाई जा सकेगी। वहीं, दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, भरतपुर एवं अलवर जिले के 53 बांधों को ERCP से जोड़कर भरा जाएगा। इससे ERCP की परियोजना लागत 1665 करोड़ रुपये बढ़ जाएगी और 13 विधानसभा क्षेत्रों के 11 लाख किसान लाभान्वित होंगे।
  • कोविड के दौरान निराश्रित परिवारों का सर्वे करवाया था और करीब 33 लाख NFSA एवं नॉन-NFSA परिवारों को 5500 रुपये की आर्थिक सहायता दी गई थी। सीएम ने घोषणा कि है कि NFSA परिवारों के साथ-साथ जिन नॉन-NFSA परिवारों को कोविड में आर्थिक सहायता दी गई थी, उन्हें भी आज से शुरू हो रही अन्नपूर्णा राशन किट योजना में निशुल्क राशन किट उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • राज्य में वर्तमान चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना चल रही है जिसके माध्यम से सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोगों को सही समय पर अस्पताल पहुंचाने वालों को ₹5000 एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। अब इस योजना में सम्मान राशि को बढ़ाकर 10,000 रुपए किया गया है।
  • प्रदेश में महिला सशक्तिकरण एवं डिजिटल डिवाइड कम करने के उद्देश्य से इन्दिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत पहले चरण में 40 लाख बालिकाओं व महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं। इस योजना के अगले चरण में बजट घोषणा के मुताबिक करीब 1 करोड़ और महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। जिसकी गारंटी के लिए 20 अगस्त से गारंटी कार्ड दिए जाएंगे। जिनको दिखाकर अगले चरण में वो अपना स्मार्टफोन निशुल्क ले सकेंगी।
  • आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के मौके पर कांस्टेबल से लेकर पुलिस महानिदेशक स्तर तक सभी पुलिसकर्मियों को राजस्थान पुलिस के गठन के 75 वर्ष पूर्ण होने का विशेष “राजस्थान पुलिस पंचसती मेडल“ दिया जाएगा। पुलिस विभाग में अब कांस्टेबल से लेकर पुलिस निरीक्षक पद तक की पदोन्नति भी समयबद्ध डीपीसी के माध्यम से की जाएगी।
'मुझे जिम्मेदारी का अहसास है'

गहलोत ने कहा— कोविड में मरने वालों के बच्चों को सरकारी नौकरी दी जा रही है। हमने सामाजिक सुरक्षा पर खास ध्यान दिया है। चिरंजीवी योजना में 25 लाख तक का बीमा मिल रहा है। हमने लंपी से गाय मरने पर 40 हजार प्रति गाय तक का मुआवजा दिया है। मुझ पर ​प्रदेशवासियों ने विश्वास करके ​सीएम की जिम्मेदारी सौंपी, मुझे उस जिम्मेदारी का अहसास है। आज राजस्थान मॉडल की दुनिया भर में तारीफ हो रही है।

बड़ी चौपड़ पर कांग्रेस-बीजेपी की ओर से ध्वजारोहण

सालों से चली आ रही परंपरा के अनुसार जयपुर में बड़ी चौपड़ पर कांग्रेस बीजेपी पार्टियों की ओर से ध्वजारोहण होता है। सुबह 8 बजे बड़ी चौपड़ पर पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने ध्वजारोहण किया।

इस दौरान जयपुर शहर जिला अध्यक्ष आर आर तिवाड़ी, जयपुर ग्रामीण जिला अध्यक्ष गोपाल मीणा, विधायक रफीक खान, आरसीए अध्य्क्ष वैभव गहलोत, राजसिको चेयरमैन राजीव अरोड़ा सहित अन्य पीसीसी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सुबह 8:30 बजे बड़ी चौपड़ पर नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने झंडारोहण किया। इस दौरान पार्टी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, सांसद रामचरण बोहरा, विधायक अशोक लाहोटी समेत अन्य बीजेपी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

राजभवन में राज्यपाल ने किया ध्वजारोण

इसके अलावा राज्यपाल कलराज मिश्र सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर राजभवन में ध्वजारोहण किया। वहीं शाम को राज्यपाल की ओर से राजभवन में एट होम कार्यक्रम भी आयोजित होगा। जिसमें सीएम अशोक गहलोत भी शिरकत कर सकते हैं।

वहीं, इस बार नए जिलों में स्वतंत्रता दिवस का खासा उत्साह हैं। इसे देखते हुए सरकार ने 15 नए जिलों में ध्वजारोहण की जिम्मेदारी मंत्रियों को दी हैं। जयपुर ग्रामीण व जोधपुर ग्रामीण को छोड़कर बाकि सभी नए जिलों में मंत्री ध्वजारोहण करेंगे।

हाईकोर्ट में स्वतंत्रता दिवस समारोह

राजस्थान हाईकोर्ट में भी 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। हाई कोर्ट की मुख्यपीठ जोधपुर में सुबह 8:30 बजे मुख्य न्यायाधीश एजी मसीह और जयपुर पीठ में जस्टिस एमएम श्रीवास्तव ने ध्वजारोहण किया।

दोनों जगह पीठ के अन्य न्यायाधीश, बार के अध्यक्ष व महासचिव, रजिस्ट्री स्टाफ, अधिवक्ता व कर्मचारी मौजूद रहे। इसके अलावा प्रदेश के सभी जिला न्यायालयों में डिस्ट्रिक्ट जज़ ने ध्वजारोहण किया।

29 जिलों में मंत्री फहरा रहे तिरंगा

प्रदेश के 50 में से 29 जिलों में मंत्री झंडारोहण कर रहे हैं। वहीं, शेष 20 जिलों में जिला कलक्टर झंडारोहण करेंगे। नए जिले बनने के बाद उनमें पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह आय़ोजित किया जा रहा है।

ऐसे में राज्य सरकार ने यहां झंडारोहण करने की जिम्मेदारी मंत्रियों को दी है। जिन 29 जिलों में मंत्रियों को झंडारोहण की जिम्मेदारी दी गई है। उनमें 15 नए जिले शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER