राष्ट्रीय बालिका दिवस / बेटियों को सशक्त बनाने एवं कन्या भू्रण हत्या की रोकथाम में सभी का सहयोग आवश्यक

Zoom News : Jan 24, 2020, 05:12 PM
जयपुर, बेटियों के इस स्वर्णिम युग में बेटियों को सशक्त बनाने एवं कन्या भू्रण हत्या की रोकथाम में सरकारी प्रयासों के साथ-साथ हम सब के साझे प्रयासों की सख्त आवश्यकता है। बेटियां इस देश के लिये जिम्मेदारी न होकर एक सम्पत्ति के रूप में हैं, इस सोच के साथ सभी को आगे बढ़ना होगा।  

विशिष्ट शासन सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम नरेश ठकराल शुक्रवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ द्वारा महारानी कालेज सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेटियां आज चिकित्सा, अंतरिक्ष, अनुसंधान, खेल, रक्षाबल और पुलिस जैसी सेवाओं में भी नये कीर्तिमान स्थापित कर रही है। उन्होंने सभागार में उपस्थित सभी छात्राओं से स्वयं के गुणों को पहचानते हुये उन्हें और मजबूत कर जीवन में आगे बढ़ने के लिये प्रेरित किया।  

मिशन निदेशक ने कहा कि प्रदेश में बेटी बचाओ अभियान प्रारम्भ कर पीसीपीएनडीटी एक्ट की प्रभावी क्रियान्विति की जा रही है। उन्होंने प्रदेशभर में संचालित निरोगी राजस्थान अभियान के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर निरोगी राजस्थान पर आधारित गीत को भी प्रदर्शित किया गया गया। उन्होंने गत 22 व 23 जनवरी को ‘बेटियां अनमोल हैं, कन्या भू्रण हत्या को ना कहें‘ एवं बेटी बचाओ विषय पर आयोजित किये गये पोस्टर, ग्रीटिंग कार्ड एवं रंगोली प्रतियोगिताओं में विभिन्न कालेजों की छात्राओं द्वारा बनाई सृजनात्मक कृतियों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। साथ ही श्रेष्ठ चयनित कृति बनाने वाली छात्राओं को पुरस्कृत भी किया।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER