कोरोना / देश में अब तक 10 लाख केस , 24 से 31 जुलाई तक मेघालय की सभी सीमाएं बंद रहेंगी

Zoom News : Jul 16, 2020, 08:44 PM

देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 लाख 1 हजार 464 हो गई है। इसमें 6 लाख 33 हजार 857 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 25 हजार 587 मरीजों ने जान गंवा दी। अभी 3 लाख 41 हजार 630 लोगों का इलाज चल रहा है। 

इस बीच, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मेघालय सरकार ने 24 से 31 जुलाई तक राज्य की सभी सीमाएं सील करने का फैसला लिया है। इस दौरान राज्य से कोई बाहर नहीं जा सकेगा और कोई बाहर से राज्य में प्रवेश नहीं कर पाएगा। केवल इमरजेंसी वाहनों और कार्गो वाहनों को आने-जाने की अनुमति होगी। 

उधर, कोरोना के चलते पुडुचेरी में एक 9 महीने के बच्चे ने दम तोड़ दिया। यहां अब तक 22 लोगों की कोरोना के चलते जान जा चुकी है जबकि 1,743 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। 


  • कवि वरवर राव कोरोना पॉजिटिव : भीमा कोरेगांव मामले में आरोपी कवि वरवर राव कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। राव मुंबई के तलोजा जेल में पिछले दो साल से बंद हैं। दो दिन पहले चक्कर आने की शिकायत के बाद उन्हें मुंबई के जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां उन्हें जांच में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। भीमा कोरेगांव मामले में राव 11 अन्य राजनीतिक कैदियों में से एक हैं। उन पर आरोप है कि वह प्रतिबंधित माओवादी संगठनों से जुड़े हुए हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की साजिश रच रहे थे। 

  • कोरोना से 99 डॉक्टरों की जान गई : इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा कि अब तक देश में 99 डॉक्टरों ने कोरोना के चलते जान गंवाई है। कुल 1302 डॉक्टर कोरोना संक्रमित हुए। हमने डॉक्टरों से एहतियात बरतने के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।
  • ओडिशा में प्लाजमा थैरेपी से इलाज : ओडिशा सरकार ने गुरुवार को ऐलान किया कि अब राज्य के अस्पतालों में भीी प्लाजमा थैरेपी से इलाज संभव होगा। कटक में एक 48 वर्षीय मरीज का इलाज सफल भी हुआ है। 

  • इंदौर में 20 लोग से ज्यादा के शादी समारोह में शामिल होने पर रोक : मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक अब शादी समारोह और अंतिम संस्कार में 20 लोगों से ज्यादा शामिल नहीं हो सकते हैं। अगर शादी समारोह, जन्मदिन पार्टी या कोई अन्य समारोह घर में आयोजित है तो इसमें 10 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर रोक है। किसी भी तरह के धार्मिक आयोजनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है। 

  • गोवा में कोरोना को लेकर गलत जनकारी फैलाई जा रही : गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा में कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर गलत जानकारी फैलाई जा रही है। राज्यपाल से मिलकर उन्हें सही जानकारी दे दिया हूं। राज्यपाल ने हमारे कदमों की प्रशंसा की है। 

  • मुंबई छोड़कर वापस केरल गए डॉक्टर, बीएमसी नहीं दे रही थी सैलरी : राज्य सरकार के अनुरोध पर केरल से कोविड मरीजों के इलाज के लिए मुंबई गए 15 डॉक्टर वापस केरल चले गए। अभी 25 डॉक्टर और वापस जाने की तैयारी में हैं। इसी तरह 35 नर्स भी वापस केरल जाने को तैयार हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि उन्हें अभी तक बीएमसी की तरफ से सैलरी नहीं दी गई है। दो महीने से काम कर रहे हैं। अब यहां रूकना मुश्किल हो रहा है। इसलिए हम लोग वापस जा रहे हैं।

  • रिकवरी रेट अच्छा है- रणदीप गुलेरिया : एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि मामले बढ़ तो रहे हैं लेकिन हमारा रिकवरी रेट अच्छा है, हमारी मृत्यु दर भी बहुत कम है। भारत में वैक्सीन पर 4-5 कंपनियां काम कर रही हैं, ट्रायल भी शुरू हो गए हैं। इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत तक वैक्सीन आ जाएगी।

  • पंजाब में कोरोना मरीजों के इलाज की दरें तय : पंजाब सरकार ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए दरें तय कर दी हैं। प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में हल्के लक्षण वाले मरीजों के लिए सपोर्टिव केयर और ऑक्सीजन समेत आइसोलेशन बेड की कीमत अधिकतम 10,000 रुपये प्रतिदिन तय की है। एनएबीएच से मान्यता प्राप्त अस्पतालों में मरीजों से इसके लिए 9,000 रुपये प्रतिदिन लिए जा सकते हैं। पंजाब में एनएबीएच से गैर मान्यता प्राप्त अस्पतालों में हल्के लक्षण वाले मरीजों के इलाज में अधिकतम 8,000 रुपये प्रतिदिन लिए जा सकते हैं। ऐसे मरीजों को आईसीयू (बिना वेंटिलेटर के) का अधिकतम चार्ज 15,000, 14,000 और 13,000 रुपये प्रतिदिन देना होगा। 

  • महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित : महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर गुरुवार को लातूर जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 88 वर्षीय नेता को लातूर से करीब 320 किलोमीटर दूर स्थित पुणे के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

  • केरल हाईकोर्ट ने राज्य में 31 जुलाई तक प्रदर्शन और जुलूस पर लगाया रोक : केरल हाईकोर्ट ने राज्य में 31 जुलाई तक सभी तरह के कार्यक्रमों, खास तौर पर विरोध प्रदर्शनों और जुलूसों पर प्रतिबंध लगाया दिया है। सिर्फ उन्हीं आयोजनों को मंजूरी मिलेगी जो पिछले महीने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (एनडीएमए) की ओर से जारी दिशानिर्देशों के अनुसार होंगे।

  • 1.27 करोड़ लोगों की जांच हुई : इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ( आईएमसीआर) के मुताबिक, देश में 15 जुलाई तक 1 करोड़ 27 लाख 30 हजार 490 टेस्ट किए जा चुके हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में 3 लाख 26 हजार 826 जांच की गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER