दिल्ली / ड्यूटी पर जान गंवा चुके 3 वायुसैनिकों समेत 6 लोगों के परिजन को देंगे ₹1 करोड़: सिसोदिया

Zoom News : Jun 19, 2021, 03:21 PM
नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की है कि है कि दिल्ली में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले कर्मियों को आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार एक-एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देगी. जान गंवाने वाले इन कर्मियों में 3 एय़र फोर्स में कार्य़रत थे, दो दिल्ली पुलिस में जबकि एक सिविल डिफेंस में कार्यरत थे. सिसौदिया ने कहा है कि दिल्ली सरकार ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले इन परिवारों के साथ कंधे से कंधे मिलाकर खड़ी है. इन लोगों ने देश की सेवा करते हुए अपने जान की बलि दी है. 

सम्मान के साथ जी सकेगा शहीद का परिवार 

सिसोदिया ने कहा कि पहल दिन से ही केजरीवाल सरकार ने घोषणा की है कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले कर्मियों के परिवारों को एक-एक करोड़ की अनुग्रह राशि दी जाएगी. उन्होंने कहा कि हालांकि जिन परिवारों से लोग अपनी जान गंवाते हैं, उन परिवारों को इसकी भारपाई नहीं की जा सकती. लेकिन इस अनुग्रह राशि से कम से कम यह हो जाएगा कि वह परिवार आगे का जीवन सम्मान के साथ जी सकेगा. दिल्ली सरकार ने ऐसे पुलिस और सैनिकों के लिए 1 करोड़ रुपये की सहयोग राशि की घोषणा की थी. अभी जिन 6 परिवारों को आर्थिक मदद दी जा रही है, इनमें 3 एयर फोर्स, 2 दिल्ली पुलिस और एक सिविल डिफेंस के जवान के हैं. 

ड्यूटी के दौरान गई थी जान

दिल्ली पुलिस के संकेत कौशिक ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए थे. उन्हें तेजी से आते हुए ट्रक ने रजोकरी फ्लाई ओवर के पास टक्कर मार दी जिसमें मौके पर ही उनकी मौत हो गई. उनके परिवार में उनकी पत्नी और तीन बेटियां हैं. इसके अलावा इंडियन एयर फोर्स के फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुनील मोहंती और राजेश कुमार का  AN-32 aircraft अरुणाचल प्रदेश के पास क्रैश हो गया था जिसमें दोनों की जान चली गई. 

इनके नाम हैं...

1. संकेत कौशिक, दिल्ली पुलिस

2. राजेश कुमार, एयरफोर्स

3. सुनीत मोहंती, एयरफोर्स

4. मीत कुमार, एयरफोर्स

5. विकास कुमार, दिल्ली पुलिस

6. प्रवेश कुमार, सिविल डिफेंस

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER