COVID-19 Update / विशेषज्ञ का दावा, कोरोना अप्रैल में हो जाएगा अमेरिका में समाप्त

Zoom News : Feb 21, 2021, 03:11 PM
USA: जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ। मार्टी मेकरी और अलबामा विश्वविद्यालय के एक महामारीविद् सुज़ैन जुड ने कहा है कि अमेरिका तेजी से झुंड उन्मुक्ति की ओर बढ़ रहा है। प्रोफेसर मेकरी कहते हैं कि अप्रैल तक, यानी 2 महीने और 10 दिनों में, अमेरिका में महामारी खत्म हो सकती है वॉल स्ट्रीट जर्नल में एक लेख में, प्रोफेसर मेकरी ने कहा है कि बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण किया गया है और अगले दो महीनों में बड़ी संख्या में लोगों को टीका लगाया जाएगा, जिसके कारण अमेरिका में झुंड की प्रतिरक्षा होगी।

वहीं, याहू फाइनेंस की रिपोर्ट के अनुसार, अलबामा विश्वविद्यालय के महामारी विज्ञानी सुजान जुड का कहना है कि यह संभव है कि अमेरिका जल्दी से झुंड प्रतिरक्षा हासिल कर सके। बता दें कि अमेरिका में पिछले छह हफ्तों में नए संक्रमण के मामलों में लगभग 77 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है।

हालांकि, अमेरिका की प्रमुख स्वास्थ्य संस्था सीडीसी का कहना है कि अभी तक केवल एक करोड़ 79 लाख अमेरिकियों को ही वैक्सीन की दो खुराक मिली हैं। वहीं, सुजैन जूड का कहना है कि बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जो पहले ही बिना किसी लक्षण के कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि तेजी से झुंड प्रतिरक्षा हासिल करने की खबर सबसे सकारात्मक खबर है और अगले दो से तीन महीनों में तस्वीर साफ हो जाएगी।

अपने दावे के बारे में कि अप्रैल तक अमेरिका में झुंड की प्रतिरक्षा तैयार हो जाएगी, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ। मार्टी मेकेरी ने यह भी कहा है कि कई चिकित्सा विशेषज्ञ निजी तौर पर उनके अनुमान का समर्थन करते हैं। लेकिन मेकरी ने कहा कि वैज्ञानिकों को डर है कि इस बारे में सार्वजनिक चर्चा लोगों को लापरवाह बना सकती है और टीका लगाने वाले लोगों की संख्या को कम कर सकती है। लेकिन मेकरी ने कहा कि वैज्ञानिकों को सच्चाई नहीं छिपानी चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER