दुनिया / इस देश में पिता कर सकता है बेटी से शादी, यहां का है कानून.....

Zoom News : Jan 07, 2021, 05:57 PM
नई दिल्ली: ईरान अजीबोगरीब कानूनों (ईरान अजीब कानून) से परिपूर्ण है। यहां ऑनर किलिंग की घटनाएं बहुत आम हैं। इस देश में शरिया कानून के तहत ऑनर किलिंग पर कोई विशेष सजा नहीं है, इसलिए आत्मसमर्पण भी कोई बड़ी बात नहीं है। सबसे भयानक कानून 2013 में पारित किया गया था। इसके तहत, पिता अपनी दत्तक बेटी से शादी कर सकता है।

पिता अपनी ही बेटी से शादी कर सकता है

2013 में, ईरान अजीब कानून ईरान में पारित किए गए थे। इसके तहत पिता अपनी गोद ली हुई बेटी से शादी कर सकता है। इस्लामिक कंसल्टिंग असेंबली, जिसे मजलिस के नाम से भी जाना जाता है, ने यह नियम बनाया। इस नियम के पीछे उनका तर्क यह था कि इससे 13 साल की लड़कियों को अपने पिता के सामने हिजाब पहनने से आजादी मिलेगी।

गौरतलब है कि ईरान में 13 साल या उससे अधिक उम्र की दत्तक बेटी को पिता के सामने हिजाब पहनना पड़ता है, जबकि मां को 15 साल से ऊपर के बेटे के सामने हिजाब पहनना पड़ता है। मजलिस के अनुसार, घर पर हिजाब उतारने के लिए लड़कियों से पिता की शादी करने के लिए एक अजीब नियम बनाया गया था।

ऐसी शादी के लिए पिता के सामने 2 शर्तें होती हैं। पहली शर्त, बेटी की उम्र 13 साल या उससे अधिक होनी चाहिए और दूसरी बात, पिता को यह तर्क देना होगा कि वह यह काम बेटी की भलाई के लिए कर रहा है। इस कानून का सोशल मीडिया और सामाजिक कार्यकर्ता ने भी कड़ा विरोध किया था।

इस्लामी क्रांति के बाद महिलाओं पर प्रतिबंध

ईरान में लड़कियों के खिलाफ भेदभाव कोई नई बात नहीं है। इस देश में इस्लामी क्रांति के बाद, यहाँ महिलाओं पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए। आप नहीं जानते होंगे कि यहां महिलाओं को मैदान में जाने और फुटबॉल मैच देखने की अनुमति नहीं थी। अब तक, यहाँ के इस्लामिक धार्मिक गुरुओं का तर्क था कि महिलाओं को पुरुषों के साथ खेल देखने से बचना चाहिए। लेकिन इसके बाद, फुटबॉल प्रेमी सहार खोडायरी की आत्महत्या के कारण ईरान को झुकना पड़ा।

दुनिया भर में ईरान की नीति का विरोध

दरअसल, 29 वर्षीय सहर खोडियारी को मैदान में बैठकर मैच देखने की बहुत इच्छा थी। इसलिए वह एक पुरुष के रूप में प्रच्छन्न खेल मैदान में गई। लेकिन सुरक्षा गार्डों को सहार पर शक था और उन्हें छह महीने की कैद की सजा सुनाई गई थी। सहर ने आग लगाकर आत्महत्या कर ली। इसके बाद, इस घटना से नाराज लोगों ने ईरान (ईरान अजीब कानून) की इस नीति का कड़ा विरोध किया।

इसका असर यह है कि अब 3500 महिलाओं को तेहरान के इंडिपेंडेंस स्टेडियम में कंबोडिया के खिलाफ विश्व कप 2022 के क्वालीफायर मैच में बैठने की अनुमति दी गई है।

गैर मर्दों से हाथ मिलाना भी गुनाह है

इस तरह के कई अजीबोगरीब कानून यहां बनाए गए हैं। यहां महिलाओं का गैर मर्दों से हाथ मिलाना भी अपराध है। अगर किसी महिला को सार्वजनिक स्थानों पर किसी पुरुष के साथ हाथ मिलाते हुए देखा जाता है, तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है और उसे जेल भी हो सकती है। आपको याद होगा कि जब ईरानी महिला टीम ने ग्लोबल चैलेंज टूर्नामेंट जीता था, तब टीम के कोच ने क्लिपबोर्ड की मदद से अपने खिलाड़ियों से हाथ मिलाया था।

धार्मिक गुरुओं द्वारा अजीब तर्क

यहां के इस्लामिक धर्मगुरुओं का तर्क है कि पिता, पति या भाई के अलावा कोई भी 12 साल से ऊपर की लड़कियों के चेहरे या किसी भी अंग को नहीं देख सकता है। हिजाब नहीं पहनने पर कड़ी सजा का प्रावधान है। हालांकि इस प्रतिबंध का अक्सर विरोध किया जाता है, लेकिन अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।

महिलाओं के तलाक पर प्रतिबंध

1979 से ही महिलाओं को तलाक देने के अधिकार पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। यहां, पुरुषों को तलाक का अधिकार है, लेकिन कोई भी पत्नी इसकी मांग नहीं कर सकती है, भले ही पति उसके साथ घरेलू हिंसा करता हो। यहां तक ​​कि पत्नियों को बाहर काम करने के लिए पति की अनुमति की आवश्यकता होती है। उन्हें कंपनी में पति की स्वीकृति दिखाने के बाद ही काम पर रखा जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER