IND vs SA / जोहान्सबर्ग टेस्ट क्यों हार गया भारत? गौतम गंभीर ने बताई ये तीन वजहें

Zoom News : Jan 07, 2022, 07:01 PM
IND vs SA | जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत को दक्षिण अफ्रीका से करारी हार मिली है। इस हार के बाद तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में अब दोनों टीमें 1-1 के बराबरी पर हैं। इसी बीच पूर्व दिग्गज बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भारतीय टीम के हार की एक नहीं बल्कि तीन वजहें गिनाई हैं।

 गंभीर ने बताया कि भारत की मुख्य वजह है दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ियों का चोटिल होना। मालूम हो कि सबसे पहले टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली चोटिल होने की वजह से वो इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। इसके बाद दूसरा टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का भी नाम इसी लिस्ट में जुड़ गया। हालांकि चोटिल होने के बावजूद सिराज ने गेंदबाजी की।

गंभीर ने कहा कि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज अगर फिट होते, तो हमें उनका बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलता। एक टीवी शो के दौरान गंभीर ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि आप जानते हैं कि एक बार गेंद गीली हो जाने के बाद अश्विन की मदद नहीं करती। ऐसे में आप सिर्फ तीन तेज गेंदबाजों के साथ खेल रहे थे। और जब आप केवल तीन तेज गेंदबाजों से शेष आठ विकेट लेने की उम्मीद करते हैं।  इसलिए अगर सिराज फिट होते तो हमें तेज गेंदबाजी से बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलता।

इसके साथ ही गंभीर का मानना ​​​​है कि प्रमुख मुद्दा बल्लेबाजी में है। उन्होंने समझाते हुए कहा कि भारत ने टॉस जीतकर सारा फायदा खो दिया था और वे सिर्फ 202 पर ही सिमट गई। उन्होंने कहा कि भारत ने सेंचुरियन में पहले बल्लेबाजी करते हुए 350 से ज्यादा रन बनाए और टेस्ट जीत लिया। लेकिन आप यहां फेल हो गए। 

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने केएल राहुल के नेतृत्व वाली भारतीय टीम को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में 7 विकेट से हराकर सीरीज में दमदार वापसी की है। जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कप्तान डीन एल्गर ने नाबाद 96 रन की पारी खेलकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। इससे पहले भारत ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में 113 रन से धमाकेदार जीत हासिल की थी। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत के खिलाफ एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है। दक्षिण अफ्रीका जोहानिसबर्ग टेस्ट जीतने के बाद पहली टेस्ट टीम बन गई है, जिसने भारत के खिलाफ दो बार 200 से अधिक रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की हो।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER