मनोरंजन / भागलपुर के गणेश ने ऋतिक काे बिहारी सिखाई, 18 महीने तक लहजे और उच्चारण का प्रशिक्षण दिया

Dainik Bhaskar : Jul 12, 2019, 10:35 AM
भागलपुर (ततहीर काैसर). बिहार में गरीब बच्चाें काे मुफ्त में आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाले आनंद कुमार पर बनी फिल्म सुपर 30 शुक्रवार काे रिलीज हाे गई। इस फिल्म में आनंद का किरदार निभाने वाले ऋतिक राेशन काे भागलपुर के गणेश कुमार ने बिहारी सिखाई। गणेश इस फिल्म में पुलिस इंस्पेक्टर के राेल में हैं।

18 महीने तक गणेश ने ऋतिक राेशन काे बिहारी लहजा और उच्चारण का प्रशिक्षण दिया। इसके लिए बाकायदा क्लास और टेस्ट भी लिया। वे बताते हैं कि अब ताे ऋतिक बात-बात पर पूछते हैं मजा आया कि नहीं? काेई अच्छी अदाकारी देखने पर बाेल पड़ते थे, "आज ताे धमगज्जड़ परफाॅर्मेंस दिए हैं।" 

शुरुआत में बिहारी सीखने में दिक्कत हो रही थी

गणेश ने बताया, ‘‘ऋतिक को शुरुआत में बिहारी सीखने में दिक्कत हो रही थी। हालांकि बाद में उन्होंने तेजी से पिकअप किया। उन्हें सिखाया कि कैसे रविवार को रविबार बोलना है। एक दो तीन चार पांच छह नहीं एक दू तीन चार पांच छौ बोलना है। उन्हें कैल्कुलेशन को कलकुलेसन और वोकैबलरी को भोकैबलरी कहना है।’’ ऐसा कहा जा रहा है कि गणेश अब ऋतिक को हिंदी की बारीकियां भी सिखा सकते हैं। 

गणेश ने बताया कि बिहार में नुक्ते का इस्तेमाल नहीं होता। अंग्रेज़ी को अंगरेजी कहते हैं। ये सब सिखाते-सिखाते मैंने उन्हें बिहार की सभी बोलियां थोड़ी-थोड़ी सिखा दीं। अब वे भोजपुरी, मगही, मैथिली, अंगिका, बज्जिका के भी शब्द जान गए हैं।

सुरखीकल के गणेश कई फिल्माें में काम कर चुके 

सुरखीकल के गणेश धड़क, तुम्हारी सुलू, बुलेट राजा, जाैली एलएलबी टू, नील बटे सन्नाटा, इंदू सरकार, हाेटल मुम्बई समेत 11 फिल्माें में एक्टिंग कर चुके हैं। इसके अलावा डायना पेंटी समेत कई एक्टर्स काे हिंदी बाेलने का प्रशिक्षण दे चुके हैं। वह एफटीआईआई पुणे के छात्र रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER