IPL 2020 / आईपीएल 2020 में हर टीम का एक विदेशी खिलाड़ी जो अकेले दम पर कर सकता है टीम की काया पलट

SPORTZWIKI : Jul 29, 2020, 02:19 PM
IPL 2020: आईपीएल 2020 का आगाज होने में अब कुछ ही समय शेष है। आईपीएल के हर सीजन में विदेशी खिलाड़ियों का बोलबाला रहता है। टीमों के मालिक उनके चयन में काफी सोच विचार करते हैं। लेकिन अगर उनमे से एक भी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर जाए, तो यह जीत और हार के बीच का अंतर हो सकता है।

आईपीएल के पिछले संस्करण में काफी खिलाड़ियों ने अपनी ताबड़तोड़ हिटिंग और प्रभावशाली गेंदबाज़ी के साथ टूर्नामेंट में क्रिकेट प्रशंसकों का दिल जीता था। क्रिस गेल, लसिथ मलिंगा, एबी डिविलियर्स, एडम गिलक्रिस्ट और डेल स्टेन इन चुनिंदा खिलाड़िओं में से एक हैं। हर साल की तरह इस साल भी कईं विदेशी खिलाड़ी अपनी अपनी टीमों के लिए बड़ी भूमिका निभाएंगे।

8, राशिद खान – सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद के लेग स्पिनर राशिद खान टीम के लिए एक अहम भूमिका निभाएंगे। साल 2017 में अपना आईपीएल डेब्यू करने के बाद से राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद के लिए स्टार परफ़ॉर्मर रहे हैं और टीम को अपने दम पर काफी मुकाबले जिताए हैं।

अपनी गेंदबाज़ी के साथ साथ राशिद खान ने अपनी बल्लेबाज़ी पर भी काम किया है। जिसके कारण वह अपनी टीम के लिए अंत में तेज़ी से रन बना सकते हैं। यही कारण है कि राशिद इस टीम के लिए इतने महत्वपूर्ण हैं।

राशिद से टीम को इस साल भी काफी उम्मीदें होंगी, और हों भी क्यों न। इस खिलाड़ी की फील्डिंग बैटिंग तथा गेंदबाजी सभी कुछ अव्वल दर्जे की है। इसी वजह से यह खिलाड़ी हमारी इस लिस्ट में शामिल है।

7, शेन वाटसन – चेन्नई सुपर किंग्स

शेन वॉटसन हमें 2018 में हुए आईपीएल से चेन्नई की टीम के साथ देखने को मिल रहे हैं। 2018 में मिली जीत में शेन वॉटसन का भी काफी योगदान रहा। वहीं 2019 के फाइनल में उनकी पारी को कोई भी नहीं भुला सकता।

वाटसन ने चोटिल होने के बावजूद भी शतकीय पारी खेल सभी का दिल जीत लिया था। हालाँकि वो टीम को फ़ाइनल नहीं जीता पाए थे। 2019 में शेन वाटसन ने 17 आईपीएल मुकाबले खेले जहां उन्होंने 23।41 की औसत से 398 रन बनाए। जिसमें उन्होंने 1 शतक भी लगाया था।

यही नहीं ऑलराउंडर होने के कारण वह अपनी टीम में एक महत्वपूर्ण स्थान बनाते हैं।  ऐसे में इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद सभी को उनसे एक बार फिर रहेगी। वाटसन टीम के लिए बहुत ही कारगर सिद्ध हो सकते हैं।

6, शिमरोन हेटमायर-दिल्ली कैपिटल्स

पिछले सीजन दिल्ली कैपिटल्स टीम को सबसे ज्यादा कमी एक फिनिशर की महसूस हुई थी इसीलिए इस साल की आईपीएल नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स टीम ने शिमरोन हेटमायर और एलेक्स कैरी जैसे खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है।

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज हेटमायर अपनी टीम के लिए फिनिशर की भूमिका निभाते हैं और वो दिल्ली कैपिटल्स टीम के लिए भी यह काम कर सकते हैं। दिल्ली कैपिटल्स ने उनके ऊपर भरोसा जताते हुए इस साल की आईपीएल नीलामी में 7।75 करोड़ की भारी रकम देकर उन्हें टीम में शामिल किया है।

दिल्ली को एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत है जो किसी भी क्रम पर आकर विस्फोटक पारी खेल सके और हेटमायर ऐसा करने में माहिर हैं और ऐसे में उनका प्लेइंग इलेवन में होना तय है। हेटमायर भी टीम की दिशा बदलने में सक्षम हैं।

5, आंद्रे रसेल – कोलकाता नाईट राईडर्स

वेस्ट इंडीज के तूफानी ऑल राउंडर खिलाड़ी आंद्रे रसेल पिछले कुछ सालों से आईपीएल में धमाल मचा रहे हैं।  आईपीएल 2019 में हमें कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से आंद्रे रसेल का ऐसा प्रदर्शन देखने को मिला था, जिसने अन्य सभी टीमों के पसीने छुड़ा दिए थे।

इस तूफानी खिलाड़ी ने अकेले दमपर ही पांच मैचों में टीम को जीत दिला दी थी। रसेल ने आईपीएल 2019 के 14 मैचों में 204।81 के स्ट्राइक रेट से कुल 510 रन बनाए थे। वह केकेआर की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी थे।

यही नही रसेल पिछले सीजन में सबसे ज्यादा 52 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी रहे थे। ऐस में रसेल से वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद आईपीएल 2020 में भी की जा रही है और शायद वह टीम की ओर से सबसे बेस्ट मैच फिनिशर साबित हो।

4, जोस बटलर – राजस्थान रॉयल

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं। साल 2019 में राजस्थान के लिए भी हमें उनके द्वारा कुछ विस्फोटक पारियां देखने को मिली थी।

बटलर ने साल 2019 में राजस्थान के लिए आठ मुकाबलों में 151 की स्ट्राइक रेट से 311 रन बनाए थे। जबकि अपने 4 साल के आईपीएल करियर में बटलर ने 45 मैचों में 1386 रन अपने नाम किए हैं।  अगर इस साल बटलर पूरा आईपीएल खेलते हैं तो वह टीम के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित होंगे।

बटलर को उनके खेलने के आक्रामक अंदाज के लिए जाना जाता है और यह कहा जा सकता है कि वह आईपीएल 2020 में भी अपनी टीम को एक बार फिर से शानदार शुरुआत दिलाते नजर आ सकते हैं। बटलर भी ऐसे ही खिलाड़ी हैं जो टीम को अकेले दम जीत दिला सकते हैं।

3, ग्लेन मैक्सवेल- किंग्स इलेवन पंजाब

ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया के एक विस्फोटक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। टी20 क्रिकेट मैक्सवेल का पसंदीदा फॉर्मेट है, क्योंकि उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी को यह फॉर्मेट सूट करता है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 3 शतक भी बनाए हुए हैं।

मैक्सवेल के पास आईपीएल का अच्छा अनुभव है। उन्होंने आईपीएल के 69 मैचों में 161।13 के शानदार स्ट्राइक रेट से कुल 1397 रन बनाए हैं। साथ ही उनके नाम 16 विकेट भी हैं। मैक्सवेल का यूएई में शानदार रिकॉर्ड है।

वह आईपीएल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए ‘मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट’ का ख़िताब भी जीत चुके हैं। ऐसे में यह विस्फोटक खिलाड़ी भी अपनी टीम को अकेले दम जीत दिलाने में सक्षम है।

2, किरोन पोलार्ड – मुम्बई इंडियंस

2010 में मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बने किरोन पोलार्ड ने लगातार मुंबई इंडियंस के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है और यही कारण है कि फ्रेंचाइजी ने उन्हें एक भी बार टीम से बाहर नहीं जाने दिया। पोलार्ड के गगनचुम्बी छक्के फैन्स का दिल जीत लेते हैं।

ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड ने तब से लेकर अब तक मुंबई के लिए कुल 148 मुकाबले खेले हैं और 28।69 की औसत के साथ 2755 रन बनाने में सफल रहे हैं। पोलार्ड लगातार टीम का हिस्सा रहे हैं।

गेंदबाजी करते हुए पोलार्ड ने 8।85 की इकॉनमी के साथ मुंबई के लिए 56 विकेट लिए हैं और फील्डिंग में भी उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा है। यह खिलाड़ी कई बार मुंबई इंडियंस को अकेले दम मैच जीता चुका है। इसी कारण यह खिलाड़ी हमारी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं।

1, एबी डीविलियर्स – रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

एबी डीविलियर्स साल 2011 में रॉयल चैलेंजर बैंगलौर की टीम से जुड़े थे और तब से लेकर अब तक यह दिग्गज खिलाड़ी आरसीबी टीम का हिस्सा हैं। उनका हर आईपीएल में रिकॉर्ड शानदार रहा है।

एबी डीविलियर्स की बल्लेबाजी के दीवाने तो पूरी दुनिया में मिल जायेंगे। उनका 360 अंदाज गेंदबाजों के लिए सरदर्द बन जाते हैं। गेंद कैसी भी हो यह बल्लेबाज उसे मैदान के बाहर पहुँचाने में पूरी तरह सक्षम है।

एबी डीविलियर्स भी ऐसे ही बल्लेबाज हैं, जो अकेले दमपर टीम को जीत दिला सकते हैं। ऐसा उन्होंने कई बार आरसीबी के लिए किया भी है। इसी कारण यह खिलाड़ी हमारी इस लिस्ट में पहले स्थान पर है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER