Wedding / अमेरिका में की भारतीय कपल ने शादी, घरवालों ने दिया ऑनलाइन आशीर्वाद

AajTak : Aug 24, 2020, 12:06 PM
Wedding: कोरोना वायरस ने दुनिया के तौर-तरीकों को पूरी तरह से बदल कर रख दिया। शादी समारोह के कार्यक्रम भी पूरी तरह से बदल गए। अमेरिका में रह रहे एक भारतीय जोड़े ने जूम ऐप पर वर्चुअल शादी की। इस अनोखी शादी में 95 मेहमानों के साथ 11 देशों में रह रहे रिश्तेदारों ने हिस्सा लिया। 

यूपी के लखीमपुर में रहने वाले डॉक्टर अजय आगा और डॉक्टर पूनम आगा का छोटा बेटा अक्षत अमेरिका की एक नामी कंपनी में इंजीनियर के पद पर तैनात है। उसकी शादी परिवार वालों ने होली से पहले पुणे की रहने वाली श्वेता से तय की थी। जो अमेरिका के टेक्सास शहर में ही नौकरी करती हैं। शादी तय होने के बाद कोविड-19 के चलते पूरी दुनिया में लॉकडाउन हो गया। 

इस दौरान कोरोना वायरस का कहर बढ़ता गया और शादी की तारीख भी आगे बढ़ती रही। फिर दोनों ने जूम ऐप मिटिंग करके यह तय किया कि शादी की तारीख को अब आगे बढ़ाना सही नहीं है। फ्लाइट बंद है, कोई कहीं नहीं आ-जा सकता है। इसलिए दोनों को अब अमेरिका में ही शादी कर लेनी चाहिए। दोनों परिवार के लोग जूम ऐप के जरिए इस शादी में समारोह होकर वर-वधू  को आशीर्वाद दे देंगे। 

अक्षता आगा ने 150 अमेरिकी डॉलर देकर जज को अपने घर बुलाया और शादी की रस्में पूरी कीं। इस दौरान दोनों परिवार के रिश्तेदार और दोस्त जूम ऐप के जरिए जुड़े और पूरी शादी का मजा लिया। वर-वधू  को ऑनलाइन बधाई दी। 

लड़के के माता-पिता डॉक्टर अजय आगा और डॉक्टर पूनम आगा ने बताया कि वो इस शादी से काफी खुश हैं। हमने एक रिश्ते ढूंढने वाली साइट पर अपने बेटे का प्रोफाइल डाला था। पुणे में रहने वाले सिन्हा परिवार ने बताया कि उनकी बेटी भी अमेरिका के टेक्सास में मास्टर्स कर रही है। फिर दोनों बच्चे अमेरिका में मिले और एक दूसरे को पसंद किया, फिर शादी कर ली। 

इस शादी की सबसे खास बात यह रही कि दोनों परिवार अब तक एक दूसरे से नहीं मिले हैं। सिर्फ जूम ऐप और फोन पर बात करके इस रिश्ते को पक्का कर दिया। अब दोनों परिवारों को इंतजार है एक साथ मिलने का।  

यह शादी अमेरिका और भारत के रिति रिवाजों को मिलाकर हुई। अमेरिका में शादी के दौरान लड़के और लड़की को प्रतिज्ञा लेने के बाद एक दूसरे को अंगूठी पहनाते हैं।  इंडियन कपल था इसलिए वरमाला और सिंदूर की रस्में हुईं फिर तीन घंटे तक पार्टी चलती रही। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER