IND vs AUS / चौथे टेस्ट में भारत की प्लेइंग इलेवन, इन्हें मिल सकता है मौका

Zoom News : Jan 13, 2021, 09:12 AM
AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा टेस्ट मैच 15 जनवरी से ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में खेला जाएगा। चार मैचों की टेस्ट सीरीज अभी भी 1-1 की बराबरी पर है। ब्रिस्बेन में निर्णायक टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया मुश्किल में है। पेट में खिंचाव के कारण बुमराह को मैच से बाहर कर दिया गया। यही नहीं, ब्रिस्बेन में नेट पर बल्लेबाजी करते हुए मयंक अग्रवाल के हाथ में चोट लग गई।

इसके अलावा, रविचंद्रन अश्विन की पीठ की जकड़न की समस्या बढ़ गई, जिसकी वजह से भारत के पास और कोई विकल्प नहीं बचा है। पहले से ही मोहम्मद शमी, उमेश यादव, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी और जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया से बाहर हैं। अब टीम इंडिया के सामने मुश्किल है कि किसे प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए। आइए नजर डालते हैं ब्रिसबेन में भारत की प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है-

ओपनर: ब्रिसबेन टेस्ट मैच में रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ओपनिंग के लिए जाएगी। रोहित और गिल चौथे टेस्ट के लिए फिट हैं। ये दोनों बल्लेबाज बहुत तेजी से रन बनाने में माहिर हैं। पिछले टेस्ट मैच में, रोहित और गिल की जोड़ी ने पहली पारी में 70 रनों की शुरुआती साझेदारी की थी और दूसरी पारी में भी टीम इंडिया को बिना कोई विकेट खोए 71 रनों की शानदार शुरुआत दी। ऐसे में यह जोड़ी ब्रिसबेन में चमत्कार कर सकती है।

नंबर 3: चेतेश्वर पुजारा नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। पुजारा सिडनी में खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट मैच में फॉर्म में लौट आए हैं। पुजारा का फॉर्म में आना टीम इंडिया के लिए एक बहुत अच्छी खबर है। आखिरी टेस्ट मैच में पुजारा ने 50 और 77 रनों की पारी खेली। अगर पुजारा चौथे टेस्ट मैच में भी जाते हैं, तो भारतीय टीम की बल्लेबाजी और मजबूत हो जाएगी।

नंबर 4: टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। रहाणे ने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट में शतक लगाकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई, लेकिन सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट में वह बल्लेबाजी नहीं कर पाए। सिडनी टेस्ट की पहली पारी में रहाणे के बल्ले से केवल 22 रन निकले, जबकि दूसरी पारी में भी रहाणे 4 रन बनाकर आउट हो गए। अगर कप्तान रहाणे ने ब्रिस्बेन में मेलबर्न बल्लेबाजी की, तो भारत को सीरीज जीतने से कोई नहीं रोक सकता।

नंबर 5: ऋषभ पंत इस मैच में एक शुद्ध बल्लेबाज के रूप में नंबर 5 पर बल्लेबाजी शुरू कर सकते हैं। पिछले मैच में, रिषभ पंत ने सिडनी मैदान पर 97 रनों की तेज़ पारी खेली। सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के 407 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया जीत के करीब आ गई होगी, लेकिन ऋषभ पंत सिर्फ तीन रनों से अपने तीसरे टेस्ट शतक से चूक गए। ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा ने 148 रनों की साझेदारी की। यह तय है कि ऋषभ पंत ब्रिसबेन में नहीं खेलेंगे। अगर वह तेजी से बल्लेबाजी करता है, तो भारत यह मैच जीत सकता है।

नंबर 6: हनुमा विहारी चोट के कारण चौथे टेस्ट मैच से पहले ही बाहर हैं। हनुमा विहारी के विकल्प माने जाने वाले मयंक अग्रवाल को भी नेट पर बल्लेबाजी करते समय हाथ में चोट लगी। उन्हें हेयरलाइन फ्रैक्चर हो सकता है। ऐसे में सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ नंबर 6 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। 6 वें नंबर पर पृथ्वी शॉ के लिए बल्लेबाजी करना ओपनिंग से थोड़ा आसान हो सकता है और पृथ्वी भी इस मैच में अच्छा खेलना चाहेंगे, क्योंकि वह टेस्ट टीम का नियमित हिस्सा बनना चाहते हैं।

नंबर 7 और विकेटकीपर: विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में रिद्धिमान साहा 7. नंबर पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं। रिद्धिमान साहा की विकेटकीपिंग ऋषभ पंत की तुलना में अच्छी है। इस तरह से ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा को ब्रिसबेन टेस्ट के प्लेइंग इलेवन में एक साथ मैदान में उतारा जा सकता है। पंत बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं और साहा विकेटकीपर के रूप में।

1. रविचंद्रन अश्विन - सिडनी टेस्ट के अंतिम दिन साढ़े तीन घंटे बल्लेबाजी करने के बाद रविचंद्रन अश्विन की पीठ की जकड़न की समस्या बढ़ गई, जिसके कारण भारत के पास और कोई विकल्प नहीं बचा है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि अश्विन इस निर्णायक मैच में खेलेंगे टेस्ट सीरीज। ।

तेज गेंदबाज

1. मोहम्मद सिराज - जसप्रीत बुमराह को सिडनी में फील्डिंग करते समय पेट में खिंचाव था। वह ब्रिस्बेन टेस्ट से बाहर रहेंगे। मोहम्मद सिराज भारतीय आक्रमण का नेतृत्व करेंगे।

2. शार्दुल ठाकुर - ब्रिसबेन टेस्ट में, शार्दुल ठाकुर भारतीय तेज गेंदबाजी को मजबूत करेंगे। नवदीप सैनी, जो पिछले मैच में अप्रभावी थे, को बाहर किया जा सकता है और शार्दुल ठाकुर उनकी जगह खेल सकते हैं। शार्दुल अच्छी बल्लेबाजी करते हैं और बड़े छक्के भी लगाते हैं।

3. टी नटराजन- बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी। नटराजन बुमराह, जिन्हें 'यॉर्कर मैन' के नाम से जाना जाता है, बाउंसर और यॉर्कर मारने में माहिर हैं। नटराजन एक बुमराह की तरह रिप्लेसमेंट पसंद कर सकते हैं। अगर नटराजन ब्रिसबेन की पिच पर जाते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया ढह जाएगा।

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, टी। नटराजन।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER