Cricket / IPL Media Rights का ऐलान, इन तीन कंपनियों ने खरीदे राइट्स

Zoom News : Jun 14, 2022, 08:21 PM
IPL Media Rights का ऐलान अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने कर दिया है। तीन बड़ी कंपनियों ने 48,390 करोड़ रुपये में 5 साल के लिए आईपीएल के राइट्स खरीदे हैं, जिसका ऐलान बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कर दिया है। आईपीएल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी इसकी पुष्टि हो गई है।

आईपीएल के ट्विटर अकाउंट पर बताया गया है कि स्टार स्पोर्ट्स इंडिया, वायकॉम18 और टाइम्स इंटरनेट ने मीडिया राइट्स खरीदे हैं। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट करते हुए तीनों कंपनियों को बधाई देते हुए कहा है, "मैं वायकॉम18 को ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और यूके के डिजिटल राइट्स जीतने के लिए बधाई देता हूं। टाइम्स इंटरनेट को MENA और US के राइट्स के अलावा बाकी के देशों के वर्ल्ड राइट्स जीतने के लिए बधाई देता हूं। आईपीएल भारत के बाहर उतना ही लोकप्रिय हैस जितना यहां है और दर्शक टॉप क्लास क्रिकेट का लुत्फ उठा सकेंगे।"

ये है IPL Media Right की पूरी जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता दें, पैकेज ए यानी कि आईपीएल के 2023 से 2027 के भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स स्टार इंडिया ने खरीदे हैं। पैकेज ए के लिए डिज्नी स्टार ने 23,575 करोड़ रुपये की बोली लगाई। इस तरह एक आईपीएल मैच के लिए स्टार को 57.5 करोड़ रुपये चुकाने होंगे। 

पैकेज बी यानी कि आईपीएल के अगले पांच साल के भारतीय उपमहाद्वीप के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स को 20,500 करोड़ रुपये में वायकॉम ने खरीदा है। वायकॉम आईपीएल के एक मैच की डिजिटल स्ट्रीम के लिए बीसीसीआई को 50 करोड़ रुपये चुकाएगी। 

पैकेज सी यानी कि एक सीजन के कुल 18 मैचों (जिसमें आईपीएल ओपनर, 13 डबल हेडर और 4 प्लेऑफ के मैच शामिल हैं) के मीडिया राइट्स के लिए वायकॉम ने 3,258 करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला किया है। इस तरह बीसीसीआई को एक मैच के लिए 33.24 करोड़ रुपये मिलेंगे।  

वहीं, पैकेज डी यानी आईपीएल 2023-27 के वर्ल्ड मीडिया राइट्स के लिए वायकॉम और टाइम्स इंटरनेट ने 1,057 करोड़ की बोली लगाई। इस तरह एक आईपीएल मैच के लिए इन कंपनियों को 2.6 करोड़ रुपये बीसीसीआई को देने होंगे। इस तरह अगले पांच साल में बीसीसीआई को आईपीएल के मीडिया राइट्स से 48,390 की कमाई होगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER