जयपुर / राजस्थान की बेटी कमल शेखावत ने बढ़ाया मान, UN शांति मिशन में कमाया नाम

Dainik Bhaskar : Sep 14, 2019, 08:38 PM
जयपुर. देश की सरजमीं से बाहर संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन (United Nations Peace Mission) के तहत सूडान (Sudan) में सेवाएं दे रही प्रदेश की बेटी ने राजस्थान (Rajasthan) का मान बढ़ाया है. राजस्थान पुलिस सेवा (Rajasthan Police Service) की वरिष्ठ अधिकारी कमल शेखावत (Kamal Shekhawat)  को उनकी सराहनीय सेवाओं (Meritorious services) के लिए संयुक्त राष्ट्र (United Nations) द्वारा सम्मानित (Honored) गया है. दो दिन पहले दक्षिण सूडान के जुबा में पदक परेड में उन्हें सम्मानित किया गया. शेखावत के साथ 4 अन्य महिला अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया.

Must Read : संयुक्त राष्ट्र का शांति रक्षा पदक बाड़मेर के बेटे पुलिस निरीक्षक संग्राम सिंह भाटी को

राजस्थान के सीकर जिले की रहने वाली हैं कमल

मूलतया राजस्थान के सीकर जिले के दांतारामगढ़ इलाके के रलावता बासड़ी गांव निवासी कमल शेखावत 1998 बैच की आरपीएस अधिकारी हैं. वे इसी वर्ष अप्रैल माह में इस मिशन में शामिल हुईं थी. जयपुर की महारानी कॉलेज से बीए ऑनर्स (इकोनॉमिक्स) करने के बाद शेखावत ने राजस्थान विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में एमए किया. उसके बाद राजस्थान प्रशासनिक सेवा की तैयारी में जुटीं और पुलिस सेवा के लिए चुनी गईं.

फिलहाल दक्षिण सूडान में ट्रेनिंग ब्रांच में कार्यरत हैं

संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में शामिल होने के बाद शेखावत को सूडान में प्रतिनियुक्ति मिली. वे वर्तमान में दक्षिणी सूडान में पुलिस लर्निंग एंड डवलपमेंट यूनिट अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं. इससे पहले मिशन में उन्होंने शरणार्थी शिविरों और कम्युनिटी लाइजनिंग ग्रुप (सीएलजी) में कार्य किया. उसके बाद उनका वहीं पर ट्रेनिंग ब्रांच के लिए चयन हुआ. मिशन के लिए चुने जाने वाली एग्जाम में भी शेखावत ने महिला वर्ग में देशभर में टॉप किया था.

5 महिला अधिकारियों को किया गया है सम्मानित

शेखावत समेत 5 महिला अधिकारियों को उनकी बेहतरीन सेवाओं के लिए 10 सितंबर को दक्षिण सूडान के जुबा में संयुक्त राष्ट्र मिशन की पदक परेड में सम्मानित किया गया. शेखावत के पति पुष्पेन्द्र सिंह शेखावत भी आरपीएस अधिकारी हैं. वे वर्तमान में अलवर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के पद पदस्थापित हैं.


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER