India-China / सैन्य कमांडरों को आदेश-अनुशासन रखें, चीनी घुसें तो तुरंत खदेड़ो

News18 : Sep 10, 2020, 06:16 AM
नई दिल्ली। चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद (Border Dispute) के बीच सेना (Indian Army) के ग्राउंड कमांडरों को अनुशासन रखने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही स्पष्ट रूप से कहा गया है कि चीनी सैनिकों (Chinese Soldiers) को किसी भी कीमत पर भारतीय सीमा के भीतर नहीं घुसने देना है। साफ है कि भारतीय सैनिकों को अपनी सीमाओं की संप्रभुता बनाए रखने के साथ ही किसी भी तरह का चीनी अतिक्रमण रोकने के आदेश दिए जा चुके हैं।


चीनी सैन्यदल कर रहा फायरिंग अभ्यास

समाचार एजेंसी एएनआई ने सरकार के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि फील्ड कमांडरों से कहा गया है कि अपने इलाकों में पेट्रोलिंग के दौरान शक्ति का अन्यथा प्रदर्शन नहीं करना है। सूत्रों का कहना है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चीनी पक्ष अपनी तरफ फायरिंग प्रैक्टिस भी कर रहा है। चीन ये प्रैक्टिस भले ही अपने इलाकों में कर रहा है लेकिन इसकी आवाज भारतीय इलाकों में आती है।


चीनी सैनिकों ने जमा कर रखी युद्धक सामग्री

भारतीय पक्ष ने ब्रिगेडियर लेवल की सैन्य बातचीत के दौरान चीनी सैनिकों द्वारा भाला और धारदार हथियार साथ में रखने का मामला भी उठाया है। सूत्रों का कहना है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास करीब 50 हजार सैनिकों का जमावड़ा कर रखा है जिनके पास टैंक्स और अन्य युद्धक सामान मौजूद हैं। इसके अलावा भी इलाकों में युद्धक सामग्री की संख्या बढ़ाई जा रही है।


चीनी सैनिकों पर नहीं किया जा सकता भरोसा

इससे पहले एक शीर्ष सरकारी सूत्र के हवाले से खबर आई थी , 'फेस-ऑफ की भविष्यवाणी करना मुश्किल है, लेकिन हम युद्ध की दहलीज तक नहीं पहुंचे हैं। चीजें एक पूर्ण विकसित संघर्ष तक का निर्माण करती हैं, लेकिन अभी तक केवल मामूली बातें ही हुई हैं। अभी चीनी तैनाती ज्यादा फुर्तीले नहीं हैं।' हालांकि उन्होंने यह भी कहा है- 'आप चीनियों पर भरोसा नहीं कर सकते। 29 तारीख की सुबह, चुशुल में चीनी कमांडर ने अपने भारतीय समकक्ष से बात की थी। और फिर भी, उसी रात, उन्होंने हमारी पोस्ट की ओर अपने लोगों को भेज दिया।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER