Delhi Government / केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- 1 जनवरी से दिल्ली में 450 मेडिकल टेस्ट मुफ्त होंगे उपलब्ध

Zoom News : Dec 13, 2022, 12:24 PM
Delhi Government: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने फैसला किया है कि राजधानी में एक जनवरी से 450 तरह के मेडिकल टेस्ट लोगों को मुफ्त में मुहैया होंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि सभी को अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा और बेहतर इलाज उपलब्ध कराना दिल्ली सरकार की प्राथमिकता है. इसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है.

केजरीवाल ने कहा कि अब भी बहुत से लोग जब बीमार पड़ते हैं, तो इलाज का खर्चा पूरी तरीके से नहीं उठा पाते. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने निर्णय लिया है कि अब लोगों को 400 से ज्यादा मेडिकल टेस्ट मुफ्त में उपलब्ध होंगे. केजरीवाल की इस घोषणा का आम आदमी पार्टी के नेताओं ने स्वागत किया है. आप नेताओं का कहना है कि दिल्ली के विकास को गति देने के लिए केजरीवाल का यह कदम सराहनीय है.

11 नए अस्पताल भी बनेंगे

बता दें कि दिल्ली सरकार ने हाल में घोषणा की थी कि सरकारी अस्पतालों में अगले साल तक मरीजों के लिए उपलब्ध बेड की संख्या में 10 हजार से ज्यादा का इजाफा कर दिया जाएगा. साथ ही दिल्ली में 11 नए अस्पतालों का निर्माण भी होगा. इनमें से चार अस्पतालों में तीन हजार से बेड होंगे. वहीं, सात अस्पतालों में 6838 आईसीयू बेड की व्यवस्था की जाएगी. अधिकारियों ने कहा था कि ज्यादातर अस्पतालों का निर्माण कार्य इस साल अंत तक ही पूरा हो जाएगा. वहीं, इनमें से कुछ अस्पतालों का निर्माण 2023 में पूरा होगा. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा था कि अस्पताल बढ़ने से लाखों मरीजों को फायदा होगा.

कुछ अस्पताल अगले सात तक बनकर होंगे तैयार

अधिकारियों ने कहा था कि अधिकतरअस्पतालों का निर्माण कार्य इस साल अंत तक ही पूरा हो जाएगा. वहीं, इनमें से कुछ अस्पतालों का निर्माण 2023 में पूरा होगा. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा था कि अस्पताल बढ़ने से लाखों मरीजों को फायदा होगा. जानकारी के मुताबिक, सिरसपुर में 1164 बेडों के अस्पताल का निर्माण हो रहा है. वहीं, ज्वालापुरी, मादीपुर व हस्तसाल (विकासपुरी) के अस्पतालों में लगभग 700 बेड होंगे. सिसोदिया ने कहा कि ज्वालापुरी व मादीपुर में मार्च 2023 तक अस्पताल बनकर तैयार हो जाएंगे. वहीं, हस्तसाल में 2023 के अंतिम माह तक अस्पताल बनने की संभावना है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER