Delhi Pollution / दिल्ली में होगा ऑड-ईवन सिस्टम लागू- स्कूलों के लिए भी नई गाइडलाइंस

Zoom News : Nov 06, 2023, 02:34 PM
Delhi Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज उच्च स्तरीय बैठक की. इसमें फैसला किया गया है कि दिल्ली में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू होगा. दिल्ली में अब हर तरह का निर्माण कार्य बंद रहेगा. इसके साथ ही 10 नवंबर तक 10वीं और 12वीं को छोड़कर सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाने का निर्देश दिया गया है. दिल्ली में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल कार पर बैन जारी रहेगा.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में 30 अक्टूबर से प्रदूषण में बढ़ोतरी देखी जा रही है. वैज्ञानिकों के विश्लेषण के मुताबिक, हवा की गति बहुत लो दर्ज की जा रही है और तापमान भी कम हो रहा है. दिल्ली में समर और विंटर एक्शन प्लान के जरिए 365 दिन काम हो रहा है. दिल्ली में सरकारी और निजी कार्यालयों में 50 फीसदी कर्मचारियों को घर से काम करने के आदेश पर फैसला बाद में लिया जाएगा.

गोपाल राय ने बताया- क्यों बढ़ रही AQI

गोपाल राय ने आगे कहा कि दिल्ली में दीर्घकालिक योजनाओं के तहत इस साल 365 में से 206 दिन हवा साफ थी यानी दीर्घकालिक कामों का असर दिखने लगा है. 30 अक्टूबर के बाद से हवा का स्तर लो बना हुआ है, जिस कारण AQI बढ़ रही है. आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मुद्दे पर सभी विभागों की बैठक ली और जो कदम अब तक उठाए गए हैं, उसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को दी गई. दिल्ली सचिवालय में हुई इस बैठक में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, मंत्री आतिशी, सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत और सभी संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल हुए.

क्या है ऑड-ईवन

ऑड-ईवन के अनुसार, जिन गाड़ियों के नंबर में आखिर में 1,3,5,7 और 9 अंक होता है, वो एक दिन चलती हैं, जबकि 0,2,4,6 और 8 अंक वाली गाड़ियां दूसरे दिन चलती हैं. ये नियम पेट्रोल और डीजल वाली गाड़ियों पर लागू होता है. सीएनजी की गाड़ियों को इससे छूट मिलती है. 13, 15, 17 और 19 नवंबर को 1,3,5,7 और 9 अंक वाली गाड़ियां दिल्ली में चल सकेंगी. वहीं 14, 16, 18 और 20 नवंबर को 0,2,4,6 और 8 अंक वाली गाड़ियां चल सकेंगी. इस नियम के तहत कुछ विशेष लोगों को छूट भी दी जाती है.

आम आदमी पार्टी का कहना है कि प्रदूषण को लेकर केवल दिल्ली और पंजाब सरकार ही कदम उठा रही है. हरियाणा इसके प्रति गंभीर नहीं है. आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि अरविंद केजरीवाल अकेले नेता हैं, जो प्रदूषण को लेकर शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म मेजर्स लेते हैं.

दिल्ली में प्रदूषण में 31 फीसदी की गिरावट

प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण में 31 फीसदी की गिरावट आई है और यह केंद्र ने भी माना. CAQM की रिपोर्ट है कि पंजाब में पराली जलने में 52-67 फीसदी की कमी आई है. उन्होंने कहा कि पंजाब में जल रही पराली यहां से करीब 500 किमी दूर है और हरियाणा में जो पराली जल रही है वो 100 किमी दूर है.

पराली जलाने को लेकर खट्टर सरकार ने क्या कदम उठाए?

आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि पराली जलाने को लेकर हरियाणा सरकार ने क्या कदम उठाए हैं. खबर है कि हरियाणा सरकार 100 EV बसें लेने का विचार कर रही है. अभी तक और अभी भी बसें प्ल्यूटेड फ्यूल पर चल रही हैं. हरियाणा की इंडस्ट्री जो ज्यादातर NCR में है, वो भी प्ल्यूटेड फ्यूल पर चल रही हैं. घरों तक में लोग जेनरेटर इस्तेमाल कर रहे हैं.

हरियाणा को केंद्र से मिल रहा फुल सपोर्ट फिर भी ये हाल

कक्कड़ ने आगे कहा कि दिल्ली में जहां ग्रीन कवर देश भर में सबसे ज्यादा 23 फीसदी है, वो हरियाणा में मात्र 3.6 फीसदी है. ऐसा तब है जबकि केंद्र से पूरा फंड हरियाणा को मिल रहा है, जो दिल्ली और पंजाब को नहीं मिलता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER