जयपुर / मत्स्य विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में पेपर लीक मामले की जांच पुलिस कर रही है

Zoom News : Aug 05, 2019, 05:57 PM

जयपुर । उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि अलवर के मत्स्य विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में पेपर लीक होने के मामलों में पुलिस द्वारा जांच की जा रही है। इस संबंध में दोषियों को गिरफ्तार भी किया गया है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में अनियमितताओं की शिकायतें मिलने पर 31 जुलाई 2019 को विभाग द्वारा उच्च स्तरीय समिति गठित कर जांच के लिए लिखा गया है।

भाटी ने विधायक श्रीमती सफिया जुबेर के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर जवाब देते हुये बताया कि वर्ष 2019 में आयोजित की गई परीक्षाओं में पेपर लीक होने तथा परीक्षा प्रारम्भ होने से पहले ही प्रश्न पत्र की फोटो लेकर परीक्षा की गोपनीयता भंग करने के मामले सामने आये थे। इस संबंध में विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक द्वारा प्रकरण की जांच के लिए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा गया था। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा इस संबंध में जारी पत्र के आधार पर पुलिस द्वारा जांच के लिए टीम गठित की गई तथा एफआईआर दर्ज कर जांच की कार्यवाही प्रारम्भ की गई हैं। पुलिस द्वारा इस मामले में दोषियों को गिरफ्तार भी किया गया है। 

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में वर्ष 2016-17 में भी प्रश्न पत्र लीक होने की शिकायत मिली थी। इस संबंध में तत्कालीन कुलपति द्वारा जांच समिति का गठन किया गया था, जिसमें विश्वविद्यालय का कोई अधिकारी-कर्मचारी लिप्त नहीं पाया गया। यह परीक्षा पुनः आयोजित की गई थी। 

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि मत्स्य विश्वविद्यालय, अलवर द्वारा वर्ष 2018 में लिपिक ग्रेड, सहायक कर्मचारी, विधिक सहायक तथा सहायक कुलसचिव के कुल 23 पदों पर नियुक्ति की गई थी। इन भर्तियों में अनियमितता की शिकायतें सामने आने पर विश्वविद्यालय से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी गई थी। रिर्पोट के अनुसार उक्त भर्तियों के लिए नियमानुसार विज्ञप्ति जारी कर, आयु, श्रेणी की पात्रता तथा योग्यता पूरी करने वाले अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र आमंत्रित करके ही भर्ती की गई थी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER